S Jaishankar’s First Meeting With PM Modi: देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर कई मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं. हाल ही में उन्होंने यहां तक कहा था कि पीएम मोदी के अलावा कोई दूसरा प्रधानमंत्री होता तो वो उन्हें विदेश मंत्री नहीं बनाता. अब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात का किस्सा सुनाया है और बताया है कि इस मुलाकात में उनके साथ क्या बात हुई.


दरअसल जयशंकर इंडिया टुडे कॉन्क्लेव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा, “पीछे की याद करता हूं तो मुझे याद आता है कि साल 2011 में मैं पहली बार नरेंद्र मोदी से मिला था. उस वक्त वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे. वो उस वक्त विपक्ष के दल से थे और बहुत सारे राजनीतिक हमले भी झेल रहे थे. उस वक्त वो चीन आते हैं और मैं राजदूत था.”


‘चीन की समस्याओं पर मांगी ब्रीफिंग’


इस मुलाकात को याद करते हुए जयशंकर आगे कहते हैं, “पीएम मोदी ने मुझसे चीन की समस्याओं पर ब्रीफिंग मांगी. मैंने उनसे कहा कि आप पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कुछ पूछा है. इस पर उन्होंने मुझसे कहा कि मैं विपक्ष का सीएम हूं और चीन आया हूं. मैं ऐसा कुछ नहीं कहना चाहता जो मेरी राष्ट्रीय पोजिशन से इतर हो. मुझे बेहद सावधान रहना होगा इसलिए आप से समझना चाहता हूं. मीटिंग में अगर लगे कि मैं इधर-उधर जा रहा हूं तो मुझे सिग्नल कर देना.”


पहले भी कर चुके हैं पीएम मोदी की तारीफ


3 मार्च को रायसीना डायलॉग्स के दौरान जब विदेश मंत्री से ये पूछा गया कि यदि भारत ब्रिटेन से बड़ी अर्थव्यवस्था हो और क्रिकेट पर एकछत्र उसका राज हो तो? विदेश मंत्री ने कहा, "मैं इसे पुनर्संतुलन कहूंगा. यह इतिहास का स्विच हिटिंग है... भारत बहुत ही असामान्य स्थिति में है, एक बार फिर निर्णायक तौर से आगे की तरफ बढ़ते हुए परिवर्तनशील है जो कि बहुत से अन्य सभ्यतागत देश करने की स्थिति में नहीं हैं."


उन्होंने बढ़ते वैश्विक मुद्दों में दिलचस्पी को लेकर कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया इस वक्त मुश्किल जगह पर है, और अधिक लोग दुनिया में दिलचस्पी ले रहे हैं. दूसरी वजह भारत का वैश्वीकरण है. एक क्रिकेट टीम की तरह, हम केवल घर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मैच जीतना चाहते हैं." विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्रिकेट के नजरिए से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम के तरीके को बेहतरीन तरीके से समझाया. पीएम की कार्यशैली की तारीफ की.


ये भी पढ़ें: 'आने दीजिए प्यार से समझा देंगे', अमेरिकी राजदूत के CAA पर स्टैंड को लेकर बोले जयशंकर