नई दिल्ली: अमेरिका में अब बाइडेन सरकार आ चुकी है. वहीं हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बातचीत हुई थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई. अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटोनी ब्लिंकन से फोन पर बात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी. ट्वीट में जयशंकर ने कहा कि बातचीत के दौरान हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रगति के साथ ही क्वाड के अंतर्गत सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया. वहीं म्यांमार के हालात को लेकर भी विचार साझा किए गए.





हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई हो. इससे पहले जयशंकर और ब्लिंकन के बीच 29 जनवरी को भी बातचीत हुई थी. उस दौरान दोनों देशों ने भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की बात कही थी.


वहीं जयशंकर और ब्लिंकन के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है, जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बातचीत हुई थी. दोनों नेताओं के बीच बीच फोन पर वार्ता हुई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद बाइडेन और पीएम मोदी की यह पहली बातचीत थी.


यह भी पढ़ें:
प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच फोन पर हुई बात, अमेरिकी राष्ट्रपति को पीएम ने दिया भारत आने का न्योता