यूक्रेन की राजधानी कीव से वीकेंड कर्फ्यू दिया गया है. कीव में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी है. दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निर्देश दिया है कि, वे पश्चिम हिस्से तक पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे. यूक्रेन रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों का वहां से निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन गंगा चल रही है. अब तक 1100 से ज्यादा छात्र यूक्रेन से भारत आ जा चुके हैं. सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए एक ट्विटर हैंडल भी बनाया है. ट्विटर अकाउंट हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाक गणराज्य में हेल्पलाइन नंबर सूचीबद्ध है. ये देश यूक्रेन के साथ सीमा साझा करते हैं.


कीव में कर्फ्यू के दौरान लोगों को घरों के अंदर रहने का आदेश दिया गया था, क्योंकि रूसी सेना शहर के बाहरी इलाके में गोलाबारी कर रही थी. हालांकि कर्फ्यू के बाद भी कुछ लोग शहर छोड़ने की कोशिश कर रहे थे. यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग का आज पांचवां दिन है. रूसी सेना ने गुरुवार सुबह यूक्रेन के कुछ हिस्सों में हमला करके जंग का एलान कर दिया था. दोनों देशों के बीच पिछले कई महीने से तनाव चल रहा था.


इस बीच भारत सरकार ने अपने 4 मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजने का फैसला किया है. सरकार ने ये कदम यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को बचाने के प्रयास में उठाया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, ज्योतिराधित्य सिंधिया, वीके सिंह और हरदीप पुरी उन चार मंत्रियों में हैं जो यूक्रेन के पड़ोसी देश में जाएंगे.






1156 भारतीयों की घर वापसी


ऑपरेशन गंगा अभियान के तहत अब तक पांच फ्लाइट से 1156 भारतीय नागरिक यूक्रेन से सकुशल वापस आ चुके हैं. ऑपरेशन गंगा की शुरुआत 26 फरवरी को हुई थी. यानी कि 3 दिनों में सरकार ने इन भारतीयों को घर वापसी कराई है. 


26 फरवरी: 219 बुखारेस्ट- मुंबई
27 फरवरी: 250 - बुखारेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी: 240- बुखारेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी: 198 - बुखारेस्ट- दिल्ली
28 फरवरी: 249 - बुखारेस्ट- दिल्ली


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से भारत चिंतित, निर्मला सीतारमण बोलीं- निर्यात पर पड़ सकता है असर 


Ukraine Russia War: वॉर जोन में फंसे भारतीयों को जल्द वापस लाने की कवायद, पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे चार केंद्रीय मंत्री