Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वॉर के बीचकेंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने पोलैंड-यूक्रेन सीमा पर बुडोमिर्ज का दौरा किया, जहां उन्होंने फंसे हुए भारतीय छात्रों से मुलाकात की और उन्हें भोजन और पानी बांटा. इन छात्रों को जल्द पोलैंड से भारत वापस लाया जाएगा. वहां भारतीय छात्रों से मुलाकात के बाद सिंह ने कहा कि वे थक चुके हैं, लेकिन छात्रों को राहत है कि उन्हें उनकी मातृभूमि में वापस लाने की कोशिश की जा रही है.


वीके सिंह ने शेयर किया छात्रों से मुलाकात का वीडियो


वीके सिंह ने भारतीय छात्रों से मुलाकात का एक वीडियो भी शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "यह बिना कहे कहा जा सकता है कि छात्रों का मनोबल ऊंचा है और मैं उनके लचीलेपन से प्रभावित हूं, जय हिंद." निकासी प्रक्रिया की निगरानी के लिए सरकार की ओर से नियुक्त विशेष दूतों में से एक वीके सिंह ने पोलैंड में भारत की राजदूत नगमा मल्लिक के साथ कल स्थिति का जायजा लेने के लिए बुडोमिर्ज का दौरा किया था.






भारतीय दूतावास ने पोलैंड सीमा को बनाया सेंटर


वारसॉ (पोलैंड) में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने पश्चिमी यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए पोलैंड सीमा पर एक नए प्रवेश बिंदु बनाया है. दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि लवीव, टेरनोपिल और पश्चिमी यूक्रेन के अन्य स्थानों में फंसे या रहने वाले छात्रों सहित भारतीय नागरिक पोलैंड में अपेक्षाकृत जल्दी प्रवेश के लिए बुडोमिर्ज सीमा चेक-पॉइंट पर जल्द से जल्द यात्रा कर सकते हैं.


अधिकारियों ने कहा, "वैकल्पिक रूप से, उन्हें हंगरी या रोमानिया के माध्यम से पारगमन के लिए दक्षिण की यात्रा करने की सलाह दी गई है." उन्होंने भारतीय नागरिकों को शेहिनी-मेड्यका सीमा पार करने से बचने की भी सलाह दी है. भारतीय दूतावास ने सभी निकासी प्राप्त करने और भारत की यात्रा की सुविधा के लिए मेड्यका और बुडोमिर्ज सीमा चौकियों में अपने अधिकारियों को भी तैनात किया है.


स्लोवाकिया में कोसिसे पहुंचे केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू


इस बीच सरकार के एक अन्य विशेष दूत केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू फंसे भारतीयों को निकालने की निगरानी के लिए यूक्रेन के साथ सीमा के पास स्लोवाकिया में कोसिसे पहुंचे हैं. स्लोवाकिया में भारत के राजदूत वनलालहुमा और ब्रुसेल्स में भारतीय दूतावास में पहले सचिव पंकज फुकन भी 'ऑपरेशन गंगा' के तहत निकासी मिशन को सुविधाजनक बनाने के लिए वहां पहुंच गए हैं.


यह भी पढ़ें-


Russia-Ukraine News: रूस-यूक्रेन के बीच आज हो सकती है दूसरे दौर की बातचीत, आठ दिन से जारी है भीषण युद्ध


भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति करेगा रूस, नहीं पड़ेगा प्रतिबंधों का असर: रूसी अधिकारी