यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की हर कोशिश हो रही है. सरकार की तरफ से इसके लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है. लेकिन यूक्रेन में फंसा एक छात्र ऐसा भी था, जिसने भारत लौटने के लिए एक शर्त रख दी. इस छात्र ने कहा कि अगर उसका डॉगी मालिबो उसके साथ नहीं जाएगा तो वो भी यूक्रेन से भारत नहीं लौटेगा. 


वीडियो शेयर कर मांगी थी मदद
हालांकि बाद में छात्र की गुजारिश स्वीकार कर ली गई और उसे उसके डॉगी के साथ भारत वापस लाया गया. ऋषभ कौशिक नाम का ये छात्र खारकीव नेशनल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था और उत्तराखंड के देहरादून का रहने वाला है. ऋषभ ने कुछ दिन पहले इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उसने कहा था कि, उसके साथ उसका डॉगी भी है जिसे वो यूक्रेन में नहीं छोड़ सकता. इसीलिए भारत सरकार डॉगी को फ्लाइट में लाने की एनओसी दे. 


छात्र के इस वीडियो के बाद PETA की तरफ से भी भारत सरकार से अपील की गई कि वो भारतीयों को उनके जानवरों के साथ वापस लौटने की इजाजत दे. इसके बाद भारत सरकार की तरफ से इस मांग को मानते हुए कहा गया कि, सिर्फ एक बार की छूट के तौर पर यूक्रेन में रहने वाले भारतीय अपने डॉगी और बिल्लियों को वहां से फ्लाइट में अपने साथ ला सकते हैं. 


यूक्रेन में अब भी फंसे लोग
ऋषभ कौशिक ने बताया कि, सरकार की तरफ से किसी भी तरह की एनओसी नहीं मांगी गई और वो 219 भारतीयों के साथ हंगरी से दिल्ली पहुंचा. जिसके बाद अब वो अपने घर के लिए रवाना हुआ. बता दें कि अब भी कई छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने की कोशिश जारी है. वहीं रूस का यूक्रेन पर हमला तेज होता जा रहा है, जिससे छात्रों की परेशानी और ज्यादा बढ़ रही है. फिलहाल पड़ोसी देशों की मदद से छात्रों को निकाला जा रहा है. 


ये भी पढ़ें - 


Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की 7 दिनों के अंदर हत्या की 3 कोशिशें हुई थीं नाकाम, रिपोर्ट में दावा


'भारतीयों की वापसी के लिए गई रूसी बस खाली लौटी, यूक्रेन से नहीं मिली सुरक्षा की गारंटी', रूस का दावा