नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी के बीच आज आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक मोहन भागवत की राष्ट्रपति से मुलाकात शिष्टाचार के तहत हुई है.


आपको बता दें शिवसेना ने मोहन भागवत का नाम राष्ट्रपति पद के लिए प्रस्तावित किया था. मोहन भागवत की ओर से खुद को रेस से बाहर बताने के बाद शिवसेना ने अब हरित क्रांति के जनक एसएम स्वामिनाथन का नाम आगे बढ़ाया है.


इस बीच राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए आज बीजेपी की कमेटी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. हालांकि इस मुलाकात में बीजेपी ने किसी उम्मीदवार का सामने नहीं रखा. सोनिय गांधी से मुलाकात के बाद बीजेपी की कमेटी ने सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से भी मुलाकात की.


बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उम्मीदवार के नाम के ऐलान से पहले तीन वरिष्ठ मंत्रियों वैंकेया नायडू, राजनाथ सिंह और अरुण जेटली की एक कमेटी बनाई है. यह कमेटी राष्ट्रपति चुनाव से पहले विपक्षी दलों से चर्चा करेगी.


वहीं अमित शाह रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात का मुख्य एजेंडा आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर केंद्रित हो सकता है. पार्टी पदाधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि दोनों नेताओं के बीच यह बैठक रविवार को बांद्रा पूर्व स्थित ठाकरे निवास ‘मातोश्री’ में होगी.


17 जुलाई को वोटिंग और 20 जुलाई को काउंटिंग


राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग 14 जून 2017, बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर चुका है. नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून 2017 है. नामांकन पत्रों की जांच 29 जून गुरुवार को होगी.

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई शनिवार को है. अगर वोटिंग की जरूरत पड़ी तो 17 जुलाई को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी. वोटिंग का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक है.

एनडीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में कौन कौन से नाम चल रहे हैं

– केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत
– झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू
– केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू
– आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत
– बीजेपी सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव
– लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन

यूपीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में

– एनीसीपी अध्यक्ष शरद पवार
– पूर्व स्पीकर मीरा कुमार
– पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी
– जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव

एनडीए के वोटों का हिसाब क्या है ?
NDA के पास अभी 410 सांसद और 1691 विधायकों हैं, इनका वोट मूल्य 5 लाख 32 हजार 19 है. राष्ट्रपति बनाने के लिए 17 हजार 422 वोट और चाहिए. वाईएसआर कांग्रेस के पास 17 हजार 666 वोट हैं तो टीआरएस के पास 22 हजार 48 वोट हैं. YSR और TRS ने पहले ही समर्थन का एलान कर दिया है.

इस हिसाब से एनडीए के पास अभी 5 लाख 71 हजार 733 वोट हैं. शशिकला की पार्टी AIADMK के 59 हजार वोट भी एनडीए को मिल सकते हैं. राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेडी और आम आदमी पार्टी ने फिलहाल पत्ते नहीं खोले हैं.