Iftar In Train: हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस में सवार एक यात्री शाहनवाज अख्तर को मंगलवार को उस समय आश्चर्य हुआ जब ट्रेन में उसे इफ्तार की पेशकश की गई. ये पेशकश उस वक्त की गई जब वह अपना रमजान का उपवास तोड़ने वाला था. एक अधिकारी ने कहा कि आईआरसीटीसी हिंदू यात्रियों के लिए नवरात्रि के दौरान 'उपवास भोजन' परोसता है, लेकिन रमजान के दौरान ऐसी कोई सेवा उपलब्ध नहीं है.


अख्तर ने ट्विटर पर यह अनुभव शेयर किया और ट्रेन में उन्हें परोसे जाने वाले भोजन की एक तस्वीर भी पोस्ट की. उन्होंने लिखा, "#इफ्तार के लिए #IndianRailways का धन्यवाद. जैसे ही मैं धनबाद में हावड़ा शताब्दी में सवार हुआ, मुझे अपना नाश्ता मिला. मैंने पेंट्री मैन से चाय लाने का अनुरोध किया क्योंकि मैं उपवास कर रहा हूं. उसने पूछकर पुष्टि की, आपका रोजा है? मैंने हां में सिर हिलाया. फिर बाद में कोई और इफ्तार लेकर आया."






IRCTC के अधिकारियों ने कहा कि अख्तर के लिए भोजन की व्यवस्था ऑन-बोर्ड कैटरिंग मैनेजर ने व्यक्तिगत रूप से की थी. आईआरसीटीसी के ऑन-बोर्ड कैटरिंग सुपरवाइजर प्रकाश कुमार बेहरा ने कहा, "कर्मचारी अपना रोजा तोड़ने के लिए तैयार थे और यात्री उसी कोच में चढ़ गया. उसने हमें बताया कि वह भी रोजे रख रहा है, इसलिए कर्मचारियों ने उसके साथ इफ्तार साझा किया. यह बुनियादी मानवता है." कर्मचारियों को लोगों की प्रशंसा मिली जबकि कुछ ने यह भी कहा कि अख्तर को बोर्ड के कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहिए, न कि रेलवे को.


रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने ट्वीट किया, "आपकी टिप्पणियों से पूरा भारतीय रेलवे परिवार प्रभावित हुआ है और आशा है कि आपने अच्छा भोजन किया. यह एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के आदर्श वाक्य के साथ काम करती है. जय हिंद."







रेलवे की टिकट, खानपान और पर्यटन शाखा, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नवरात्रि उत्सव के दौरान यात्रियों के लिए एक विशेष मेनू पेश किया है. विशेष मेनू में व्यंजन बिना प्याज और लहसुन के पकाया जाता है और सेंधा नमक के साथ तैयार किया जाता है, जो नवरात्रि के व्रत का पालन करने वाले लोगों के लिए एक आवश्यकता है.


दुनियाभर के मुसलमान रमजान का रोजा रख रहे हैं. इफ्तार रात का भोजन है जो उपवास तोड़ने का प्रतीक है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूएन महासचिव बोले- मैं मॉस्को में शांतिदूत बनकर आया हूं, युद्ध खत्म होना जरूरी है


Russia Ukraine War: पोलैंड के विदेश मंत्री का दावा- भविष्य में यूक्रेन को लेकर भारत का रुख यूरोपीय देशों जैसा ही होगा