Coronavirus Cases In India: देश भर में अब कोरोना के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिल रहा है. कई राज्य अब एक बार फिर पहले जैसे हालातों की तरफ बढ़ते नजर आ रहे हैं. इस बीच महाराष्ट्र में रविवार (2 अप्रैल) को तीन मौतें और 550 से ज्यादा केस दर्ज किए गए. राजधानी दिल्ली में बीते दिन 429 मामले सामने आए हैं. एक दिन में पॉजिटिविटी रेट 14 प्रतिशत से 16.09 प्रतिशत हो गया. 


इसके अलावा हरियाणा में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के साथ पॉजिटिविटी रेट 4 प्रतिशत तक पहुंच गया है. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज हर तरह से स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के लिए कहा है. आज स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक भी बुलाई गई है. शनिवार शाम को जारी राज्य के कोविड-19 बुलेटिन में 579 पॉजिटिव मामले सामने आए थे. 


तमिलनाडु-कर्नाटक में बढ़ रहे केस 


तमिलनाडु सरकार ने कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए 1 अप्रैल से राज्य भर के सभी सरकारी अस्पतालों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था. दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर टेस्टिंग की जा रही है. 1 अप्रैल को राज्य में 123 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. कर्नाटक में एक्टिव कोविड-19 मामलों ने 1,400 का आंकड़ा पार कर लिया है. मिनी थॉमस की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले बेंगलुरु में कुल मामलों में से 59 प्रतिशत दर्ज हुआ है. राज्य ने 1 अप्रैल को 284 नए मामले दर्ज किए थे. 


अकेले मुंबई में 172 मामले दर्ज 


महाराष्ट्र के लगभग 550 मामलों में से अकेले मुंबई में 172 मामले दर्ज किए गए हैं. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा कि मुंबई में 2 अप्रैल को कुल 172 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए. इस बीच, मरीजों के ठीक होने की दर 98.2 प्रतिशत रही.


भारत में कोरोना की स्थिति 


भारत में रविवार (2 अप्रैल) सुबह 8 बजे तक 3,824 कोरोना के मामले दर्ज किए गए थे. 184 दिनों में ये सबसे ज्यादा मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 18,389 हो गई है. इस बीच, पांच नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,881 हो गई और कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4.47 करोड़ तक पहुंच गई है. 


ये भी पढ़ें: 


Rahul Gandhi Disqualified: 'मोदी सरनेम' मामले में आज सूरत कोर्ट जाएंगे राहुल गांधी? दो साल की सजा को देंगे चुनौती