नई दिल्लीः महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए चिंता वाली खबर है. आज खुदरा महंगाई दर के आंकड़े आए हैं जिसमें दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5.21 फीसदी पर जा पहुंची है. नवंबर में खुदरा महंगाई दर 4.88 फीसदी पर रही थी.


सब्जियों और फलों की महंगाई दर में लगातार इजाफे से खुदरा महंगाई दर में सिलसिलेवार तेजी देखी जा रही है और महंगाई बढ़ती जा रही है. सर्दियों के चलते अंडे के दाम में भी इजाफा देखा जा रहा है जिससे खाद्य महंगाई दर में तेजी देखी गई है.



अक्टूबर से नवंबर के दौरान भी महंगाई में दिखी थी तेजी
कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) या खुदरा महंगाई दर में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. इससे पहले नवंबर में खुदरा महंगाई दर में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. नवंबर में खुदरा महंगाई दर यानि सीपीआई बढ़कर 4.88 फीसदी पर जा पहुंची थी जबकि अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 3.58 फीसदी रही थी.


थोक महंगाई दर में भी आई थी तेजी


नवंबर में खुदरा महंगाई दर के साथ थोक महंगाई दर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. नवंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 3.93 फीसदी पर पहुंच गई थी जबकि अक्टूबर में थोक महंगाई दर 3.59 फीसदी रही थी.



औद्योगिक मोर्चे से अच्छी खबरः आईआईपी 8.4 फीसदी पर आई


वहीं आईआईपी यानी औद्योगिक उत्पादन में इस बार सरकार के हाथ अच्छी खबर आई है. नवंबर में आईआईपी ग्रोथ में शानदार इजाफा देखा गया है और ये 8.4 फीसदी पर आ गई है, इसे शानदार बढ़त कहा जा सकता है क्योंकि अक्टूबर में आईआईपी ग्रोथ 2.2 फीसदी रही थी. जीएसटी के आने के बाद औद्योगिक उत्पादन में इजाफे का ये पहला मौका है.