Women Agniveer Vayu soldiers: इस बार की गणतंत्रता दिवस परेड काफी खास होने वाली है. दरअसल, इस बार गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार महिला अग्निवीर वायु सैनिक भारतीय वायु सेना दल का हिस्सा होंगी. इस बात की पुष्टि इंडियन एयर फोर्स ने भी की है.


गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार आर्मी, इंडियन नेवी और एयरफोर्स की महिला अग्निवीरों का जॉइंट दस्ता होगा. इन तीनों फोर्स की महिला ऑफिसर इस दस्ता को लीड करेंगी. ऐसा पहली बार हो रहा है कि आर्मी, इंडियन नेवी और एयरफोर्स की महिला ऑफिसर एक साथ परेड में लीड करेगी. अब तक ट्राई सर्विस दस्ता यानी तीनों सेनाओं का जॉइंट दस्ता गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं हुआ था.


एक साथ दिखेगा तीनों सेनाओं का दस्ता 


आर्मी की महिला अग्निवीर, नेवी की महिला अग्निवीर और एयरफोर्स की महिला अग्निवीर का दस्ता समानांतर (पैरलर) मार्च करेगा. हालांकि तीनों सेनाओं की परेड करने की स्टाइल में भी फर्क है, इसलिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स की महिला अग्निवीर गणतंत्र दिवस परेड के लिए अपनी मार्चिंग स्किल को भी फाइन ट्यून कर रही हैं, ताकि कदम से कदम मिलाकर कर्तव्य पथ पर मार्च कर सकें.


इस बार स्वदेशी होगी बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी


यही नहीं, इस बार बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी भी पूरी तरह से स्वदेशी होगी. सूत्रों की मानें तो बीटिंग रिट्रीट में जो भी धुनें बजाई जाएंगी वह स्वदेशी होंगी. इसके लिए धुनों को चयन भी कर लिया गया है और अब इस पर काम भी चल रहा है.  


कई साल पुरानी धुन भी बदली


मालूम हो कि 'अबाइड विद मी' धुन वर्ष 1950 से अब तक हर साल 29 जनवरी तक बीटिंग रिट्रीट समारोह में बजाई जाती थी. इससे पहले 2020 में भी इसे हटाने की कोशिश की गई थी, लेकिन इसे लेकर काफी विवाद हो गया, इस वजह से इसे फिर से शामिल किया गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. बताया जा रहा है कि इस बार बीटिंग रिट्रीट में हर धुन स्वदेशी होगी.


इसमें ताकत वतन की हम से है..., कदम कदम बढ़ाए जा...., ऐ-मेरे वतन के लोगों...., फौलाद का जिगर...., शंखनाद... भागीरथी.... जैसी धुनें शामिल हैं. बता दें कि बीटिंग रिट्रीट सेना की बैरक में वापसी का प्रतीक है.


ये भी पढ़ें


केजरीवाल हों या सड़क पर चलनेवाला आम आदमी, कानून सबके लिए एक समान, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई