Republic Day Parade 2024: हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस को धूम धाम से मनाने की तैयारी हो रही है. 26 जनवरी, 1950 में संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था. इसके उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. हर साल नई दिल्ली में परेड भी निकाली जाती है. इस साल ये परेड 26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी, जो विजय चौक से कर्तव्य पथ तक निकाली जाएगी.


गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में परेड सिर्फ सैन्य शक्ति का ही प्रदर्शन नहीं करती बल्कि देश के अलग-अलग राज्यों की झांकियों का प्रदर्शन भी किया जाता है. इस कार्यक्रम में खासतौर पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विदेश से आए हुए मुख्य अतिथि शामिल होते हैं. इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत आ रहे हैं.


कितने रुपये की कौन सी टिकट?


गणतंत्र दिवस के लिए टिकट की बुकिंग तो 10 जनवरी से ही शुरू हो गई थी. कार्यक्रम स्थल पर बैठने की क्षमता लगभग 77 हजार है जिसमें 42 हजार सीटें आम जनता के बैठने के लिए रिजर्व हैं. परेड की टिकटें बैठने की जगह के आधार पर 500 रुपये (आरक्षित टिकट), 200 रुपये और 20 रुपये के बीच है. इनमें 500 रुपये की टिक फ्रंट रो में बैठने वालों के लिए (आरक्षित), मिडिल रो में बैठने वालों के लिए 100 रुपये (ये अनारक्षित है) और 20 रुपये की टिकट उन लोगों के लिए है जो पीछे बैठेंगे (ये भी अनारक्षित है). वहीं, पांच साल से छोटे बच्चों के लिए टिकट की जरूरत नहीं होगी.


कहां से मिलेगी टिकट?


इसकी टिकट खरीदने की अगर बात की जाए तो दिल्ली पर्यटन विकास निगम (डीटीडीसी) काउंटरों, भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) यात्रा काउंटरों और दिल्ली के भीतर विभागीय बिक्री काउंटरों से ऑफलाइन खरीदी जा सकती हैं. इसके अलावा, सेना भवन, प्रगति मैदान, जंतर मंतर, शास्त्री भवन, संसद भवन रिसेप्शन ऑफिस और जनपथ स्थित भारत सरकार पर्यटक कार्यालय के बूथ से भी टिकट खरीद सकते हैं.


गणतंत्र दिवस परेड की थीम क्या होगी?


19 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि इस साल का गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में महिलाओं का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व होगा. परेड की थीम विकसित भारत और भारत- लोकतंत्र की मातृका होगी. जिसमें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और एकता के महत्व को दर्शाया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Republic Day: गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के चलते दिल्ली में भारी वाहनों की नहीं हुई एंट्री, गुरुग्राम में भयंकर जाम