Republic Day 2024, Civilian Awards in India: गणतंत्र दिवस (26 जनवरी, 2024) की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार (सिविलियन अवॉर्ड्स) जीतने वालों और गैलेंट्री अवॉर्ड विजेताओं के नामों का ऐलान किया गया. एक ओर कुल 132 प्रतिष्ठित शख्सियतों (5 हस्तियों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 110 शख्सियतों को पद्मश्री) को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने की घोषणा हुई.


वहीं, दूसरी तरफ 80 वीरता पुरस्कारों (गैलेंट्री अवॉर्ड्स) को मंजूरी दी गई जिनमें छह कीर्ति चक्र और 16 शौर्य चक्र शामिल हैं, जबकि केंद्र सरकार ने इससे पहले मंगलवार (23 जनवरी, 2024) को घोषणा की थी कि वह बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करेगी. आइए, जानते हैं इन पुरस्कारों के बारे में:


देश में अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम करने और उपलब्धियां हासिल करने वालों को सम्मान के रूप में ये अवॉर्ड्स दिए जाते हैं. ये पुरस्कार मुख्यतः दो तरह के होते हैं जिनमें सिविलियन अवॉर्ड्स (नागरिकों को दिए जाने वाले) और गैलेंट्री अवॉर्ड्स (बहादुरी के लिए दिए जाने वाले) शामिल हैं. 


सिविलयन अवॉर्ड्स के तहत चार पुरस्कार आते हैंः


1- Bharat Ratna


भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. यह विज्ञान, साहित्य, कला और जनसेवा के क्षेत्र में बड़ी और अहम उपलब्धियां हासिल करने के लिए दिया जाता है. 2013 में इस पुरस्कार की श्रेणी में खेल को भी जोड़ा गया था. पीपल की पत्ती के आकार वाला यह अवॉर्ड ब्रोंज की टोन लिए रहता है. बीच में इसमें सूर्य बना होता है और साथ में नीचे देवनागरी स्क्रिप्ट में भारत रत्न लिखा रहता है.


2- Padma Vibhushan
पद्म विभूषण देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. कला, साहित्य, विज्ञान और जनसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम के लिए यह दिया जाता है. यह वृत्ताकार (गोल) होता है जिसमें अंदर के घेरे में जॉमेट्रिक पैटर्न होती है. उभरे हुए कमल के फूल के साथ ऊपर और नीचे पद्म विभूषण (अलग-अलग) लिखा रहता है और यह ब्रोंज टोन लिए रहता है.  


3- Padma Bhushan


पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. यह किसी भी क्षेत्र में बढ़िया काम और उपलब्धियों को लेकर दिया जाता है. डॉक्टर और साइंटिस्ट समेत सरकारी कर्मचारी भी इसे पा सकते हैं. हालांकि, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स में काम करने वाले इसे पाने के लिए योग्य नहीं माने जाते हैं. डिजाइन की बात करें तो यह दिखने में पद्म विभूषण जैसा ही होता है पर इस पर हल्का सा गोल्डन कलर का टच देखने को मिलता है.


4- Padma Shri
पद्म श्री देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है जो कि दिखने में पद्म विभूषण और पद्म भूषण जैसा ही लगता है. हालांकि, इसमें एंबॉसिंग का काम स्टेलनेस स्टील से किया जाता है और इस पर पद्म श्री लिखा रहता है. यह भी किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है.


गैलेंट्री अवॉर्ड्स शौर्य, साहस और पराक्रम के लिए सेना-सुरक्षाबलों के लोगों को दिए जाते हैं. इन अवॉर्ड्स के तहत 6 पुरस्कार हैं जिनका ब्यौरा इस प्रकार है: 


Param Vir Chakra
परम वीर चक्र मिलिट्री में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. यह उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने किसी खास मौके पर बहादुरी दिखाई होती है या फिर जंग के दौरान वीरता का परिचय दिया होता है. इस पुरस्कार को “Wheel of the Ultimate Brave” भी माना जाता है. यह मेडल गोल ब्रोंज डिस्क के रूप में होता है.


Mahavir Chakra
महावीर चक्र इस फेहरिस्त में देश का दूसरा सबसे बड़ा मिलट्री सम्मान है. थल, जल या फिर वायु...कहीं भी और किसी भी क्षेत्र में दुश्मन से लोहा लेकर बहादुरी दिखाने के लिए इसे दिया जाता है. सिल्वर कलर का यह मेडल भी आकार में गोल होता है. 


Vir Chakra
वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा गैलेंट्री अवॉर्ड है जिसे रणक्षेत्र में दुश्मन की मौजूदगी में वीरता दिखाने के लिए दिया जाता है. सिल्वर रंग के इस सर्कुलर मेडल में पांच नोक वाला एक तारा होता है जिसके बीच में अशोक की लाट (अशोक स्तंभ) का चिह्न रहता है.


Ashoka Chakra
यह उन नागरिकों या फिर मिलिट्री पर्सनल्स को दिया जाता है जिन्होंने सबसे विशिष्ट बहादुरी या साहस का कोई काम या फिर जंग के मैदान से दूर वीरता या आत्म-बलिदान का कोई प्रमुख कार्य किया होता है. गोल आकार वाले इस मेडल पर हिंदी और अंग्रेजी में अशोक चक्र लिखा रहता है. खास बात है कि यह सम्मान अमेरिकी सेना के पीसटाइम मेडल ऑफ ऑनर और ब्रिटिश जॉर्ज क्रॉस के बराबर माना जाता है.


Kirti Chakra
बहादुरी के लिए दिए जाने वाले कीर्ति चक्र को 1967 से पहले अशोक चक्र, क्लास 2 के तौर पर जाना जाता था. सिल्वर से बने इस गोल मेडल के बीच में अशोक चक्र की रेपेलिका नजर आती है और बाहर कमल का एक छल्ला (रिंग) जैसा दिखता है. पीछे हिंदी और अंग्रेजी में कीर्ति चक्र लिखा रहता है. 


Shaurya Chakra


शौर्य चक्र भी इंडियन मिलिट्री में दिया जाने वाला एक सम्मान है. बहादुरी और साहसिक कदमों के लिए दिया जाना वाला यह मेडल शेप में गोल होता है और इसकी टोन ब्रोंज कलर की रहती है. मेडल के पीछे अशोक चक्र लिखा होता है.