Republic Day 2023 Reactions Highlights: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू-पीएम मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने दी बधाई, अखिलेश यादव बोले- ऐसे भारत का संकल्प लें जो...

Republic Day 2023 Reactions Highlights 26 January' 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में निकलने वाली परेड की सलामी लेंगी.

ABP Live Last Updated: 26 Jan 2023 11:11 AM
हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दी बधाई

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गणतंत्र दिवस के मौके पर कहा, सभी देशवासियों को स्वतंत्रता, समता तथा देश की अखंडता के प्रतीक 'गणतंत्र दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं. आइए! राष्ट्र गौरव के इस पर्व पर हम सभी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए राष्ट्र की उन्नति तथा अंत्योदय के स्वप्न की पूर्ति हेतु संकल्पित हों.

ऐसे भारत के निर्माण का संकल्प लें... - अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आइये हम मिलकर ऐसे भारत के निर्माण का संकल्प लें जिस में समाज के हर वर्ग के लिए प्रगति के समान अवसर उपलब्ध हो. 

मल्लिकार्जुन खरगे ने दी देशवासियों को बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा, आज हमें सबसे ज़्यादा ज़रूरत संविधान के बुनियादी सिद्धांतों- न्याय, समानता, आज़ादी, परस्पर भाईचारा, धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद को बचाने की है. जय हिंद.

लोकतंत्र न केवल जीवित है बल्कि फल-फूल रहा- मालदीव के विदेश मंत्री

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने गणतंत्र दिवस के मौके पर कहा, भारतीय संविधान की सफलता राष्ट्रों के लिए एक प्रेरणा है और भारतीय लोकतंत्र न केवल जीवित है बल्कि फल-फूल रहा है. गणतंत्र दिवस पर सरकार और भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं. हम भारत की शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना करते हैं.





बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा...

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 1950 से संविधान को लागू किया गया और इसलिए आज के दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. कोरोना के दौर में लोगों को रोक दिया जाता था मगर इस बार सभी लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है. सभी लोग शामिल हुए हैं तो बहुत अच्छा लग रहा है.

स्वतंत्रता सेनानियों और सेना के जवानों को नमन- जयराम ठाकुर


हिमाचल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने गणतंत्र दिवस पर बधाई देते हुए लिखा, विशेष तौर पर स्वतंत्रता सेनानियों और सेना के जवानों को शत शत नमन. आइए इस विशेष मौके पर मिलकर अपने राष्ट्र की सेवा, एकता और अखंडता की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने का संकल्प लें. 



 

भारत जोड़ो यात्रा की वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गणतंत्र दिवस पर भारत जोड़ो यात्रा जुड़ी एक वीडियो को शेयर किया. इसके साथ उन्होंने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. 





मायावती ने ट्वीट कर कहा...

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने लिखा, गणतंत्र दिवस पर देश-विदेश में रहने वाले सभी भारतीय भाई-बहनों को मेरी व बीएसपी की ओर से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के मानवतावादी संविधान की नेक, जनकल्याणकारी व समतामूलक मंशा के अनुरूप देश विकास करे यही सतत प्रयास व अनवरत संघर्ष.

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा...


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर पुलिस, सशस्त्र बलों, सीएपीएफ और आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ताओं के सदस्यों को मेरा विशेष अभिवादन. मैं अपने सभी खिलाड़ियों को भी शुभकामनाएं देता हूं और बधाई देता हूं जिन्होंने इसमें भाग लिया और जम्मू कश्मीर के लिए गौरव हासिल किया.




आन-बान-शान इस तिरंगे को हम सबका सलाम- मनीष सिसोदिया

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, भारत गणतंत्र तिरंगे के नीचे खड़े उन करोड़ों लोगों के पराक्रम से बना है जिन्होंने हमारे तिरंगे की शान में अपना सर्वस्व कुर्बान किया. गणतंत्र दिवस पर हमारी आन-बान-शान इस तिरंगे को हम सबका सलाम. प्रण लेते हैं हमेशा तिरंगे के साये में खड़े हर देशवासी की बेहतरी के लिए काम करेंगे. जय हिन्द. 



 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को दी बधाई

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आज का यह दिन सभी भारतवासियों के लिए देश की संवैधानिक परंपराओं को मज़बूत करने और नये भारत के निर्माण के संकल्प के प्रति स्वयं को पुनः समर्पित करने का अवसर है. भारत के सभी संविधान निर्माताओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन. 

गणतंत्र दिवस इस बार इसलिए खास है क्योंकि... - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं. इस बार का यह अवसर इसलिए भी विशेष है क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं. देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दी बधाई

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर लिखा, सभी देशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. प्रगतिशील व परिपक्व होता हमारा लोकतंत्र भारत के प्रत्येक व्यक्ति के हृदय में कर्तव्य, अवसर व समानता की भावना का सृजन करें. हमारी एकता, अखंडता व सम्प्रभुता के लिए समर्पित सभी महान विभूतियों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं.

हरदीप सिंह पुरी ने दी देशवासियों को बधाई


केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने लिखा, भारत सभ्यतागत मूल्यों और रक्षा तैयारियों की एकता और विविधता का जश्न मनाने के लिए एक साथ आता है जो भविष्य में हमारी आत्मविश्वासपूर्ण यात्रा को शक्ति प्रदान करता है. भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई.




गणतंत्र दिवस पर भारत जोड़ो यात्रा विश्राम करेगा- कांग्रेस

कांग्रेस ने गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्वीट कर लिखा, भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के भव्य अवसर पर भारत जोड़ो यात्रा विश्राम दिवस मनाएगा. अपने गंतव्य के करीब पहुंचने पर यात्रा 27 जनवरी को हमारे पोषित लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक नए संकल्प के साथ फिर से शुरू होगी.





गणतंत्र दिवस पर सीएम अशोक गहलोत ने फहराया तिरंगा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएम निवास पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भाग लेते हुए झंडारोहण किया. उन्होंने इस मौके पर ट्वीट कर के भी देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने लिखा, सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. 74वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर मूल कर्तव्यों को अंगीकृत कर हम सब सत्य,अहिंसा और शांति के मार्ग पर चलते हुए देश-प्रदेश को उन्नति की ओर बढ़ाएं. 





बिहार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने दी बधाई


बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद.


हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत क़ुर्बानियां दी- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. एक गणराज्य में जनता और जनता का शासन सबसे महत्वपूर्ण होता है. भारत में गणतंत्र की स्थापना के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत क़ुर्बानियां दी हैं. अब अपने गणतंत्र को मज़बूत करने की ज़िम्मेदारी हम सबकी है. 

गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को दी बधाई

74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने लिखा, समस्त देशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आज उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों, संविधान निर्माताओं व वीर जवानों को नमन करता हूं जिन्होंने देश को आजाद कराने, मजबूत बनाने व इसकी रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित किया है.

बैकग्राउंड

Republic Day 2023 Reactions Highlights 26 January' 2023: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस  मना रहा है. आज इस मौके पर पहली बार कर्तव्य पथ पर सशक्त भारत की झांकी दिखेगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में निकलने वाली परेड की सलामी लेंगी.


गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, "हम काफी हद तक बाबा साहेब आंबेडकर की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. अभी गांधी जी के सर्वोदय के आदर्शों को प्राप्त करना बाकी है. परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाएंगे जहां वो शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे. 


परेड की शुरुआत कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी साथ ही राष्ट्रपति तिरंगा फहराएंगी. इसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा. पहली बार 21 तोपों की सलामी 105 मिमी की भारतीय फील्ड गन से दी जाएगी. इस बार गणतंत्र दिवस परेड में देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण होगा जो देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, नारी शक्ति और एक न्यू इंडिया की तस्वीर पेश करेगा. परेड के दौरान 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 हेलीकॉप्टर कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर पुष्प वर्षा करेंगे.


कर्तव्य पथ पर झंडा फहराने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू परेड की सलामी लेंगी. परेड की कमान परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ संभालेंगे. परेड में सेकेंड-इन-कमांड दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल भवनीश कुमार होंगे. सर्वोच्च वीरता पुरस्कारों के गौरवशाली विजेता उनके पीछे-पीछे आएंगे जिनमें परमवीर चक्र और अशोक चक्र के विजेता शामिल हैं.


दरअसल, गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत 23 जनवरी से हो चुकी है. महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन पोर्ट ब्लेयर में गृहमंत्री अमित शाह ने शुरुआत की. गणतंत्र दिवस समारोह के कार्यक्रमों का समापन 30 जनवरी को होगा जिसे शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. समारोह देश भर के नर्तकों के वंदे भारतम समूह के आकर्षक प्रदर्शन से होगा.



  
 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.