Google Doodle On Republic Day: संविधान के सम्मान में आज देश 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. गूगल हर खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए डूडल बनाता है. आज गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने एक शानदार डूडल बनाकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. गूगल ने अपने होमपेज पर एनीमेशन के जरिए एक खास अंदाज में डूडल बनाया है. 


आइये देखते हैं कैसे है ये डूडल...


गूगल के बनाए इस डूडल में कर्तव्य पथ बना दिख रहा है. इस पथ के एक ओर घोड़ों पर सवार जवान और दूसरी तरफ जवानों का करतब बना दिख रहा है जो भारत की ताकत को दर्शाता है. गूगल अपने इस डूडल के जरिए सभी भारतवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देता है.


सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ पर समारोह


आज इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में निकलने वाली परेड की सलामी लेंगी. परेड की कमान परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ, अति विशिष्ट सेवा मेडल, दूसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी संभालेंगे. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था, हम काफी हद तक बाबा साहेब आंबेडकर की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं. अभी गांधी जी के सर्वोदय के आदर्शों को प्राप्त करना बाकी है. वहीं, आज परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाएंगे जहां शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगें.


21 तोपों की सलामी


वहीं, परेड की शुरुआत कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी. इस दौरान राष्ट्रपति तिरंगा फहराएंगी और उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा. पहली बार 21 तोपों की सलामी 105 मिमी की भारतीय फील्ड गन से दी जाएगी.


यह भी पढ़ें.


चुनाव सुधारों पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू का अहम बयान, 'सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श जरूरी'