Beating The Retreat Ceremony: गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) समारोह के औपचारिक समापन का प्रतीक बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम रविवार (29 जनवरी) को दिल्ली में आयोजित किया गया. बीटिंग रिट्रीट समारोह भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित धुनों से सराबोर रहा. इस दौरान देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी हुआ, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल हुए. विजय चौक पर भव्य कार्यक्रम के दौरान नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के फ्रंट एंड पर पहली बार रंग-बिरंगी रोशनी के जरिये विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित किया गया. 


इस समोराह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूद रही. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा सीडीएस, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए. कार्यक्रम में सेना, नौसेना, वायु सेना, राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के संगीत बैंड 29 मनोरम धुनें बजाईं. 


ड्रोन शो पर रही सबकी नजरें


बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम के दौरान ड्रोन शो पर सबकी नजरें टिकी रहीं. ड्रोन शो स्टार्ट-अप बोटलैब्स डायनेमिक्स की ओर से आयोजित किया गया. बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के फ्रंट एंडपर पहली बार 3डी एनामॉर्फिक प्रोजेक्शन का आयोजन किया गया. 


हर साल 29 जनवरी को होता बीटिंग द रिट्रीट


बीटिंग द रिट्रीट समारोह हर साल 29 जनवरी को होता है. गणतंत्र दिवस समारोह का औपचारिक समापन बीटिंग द रिट्रीट के साथ होता है, जो विजय चौक पर होता है. शाम के समय समारोह के भाग के रूप में झंडे उतारे जाते हैं. बीटिंग द रिट्रीट के दौरान राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और संसद भवन सभी को रोशनी से सजाया जाता है.


ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी


इस कार्यक्रम को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी ट्रैफिक के व्यापक इंतजाम किए. पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा कि रविवार दोपहर दो बजे से रात साढ़े नौ बजे तक यातायात पाबंदियां लागू रहेंगी और विजय चौक यातायात के लिए बंद रहेगा. 


ये भी पढ़ें- 


ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास पर फायरिंग, सीने में लगी गोली, सीएम नवीन पटनायक बोले- मैं स्तब्ध हूं