नई दिल्लीः भारत में 26 जनवरी 2021 को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इस खास मौके पर दिल्ली में इंडिया गेट पर भव्य परेड का आयोजन होगा. गणतंत्र दिवस परेड में देश की जनता एक खास घोड़े को देखने वाली है. भारतीय सेना का यह खास घोड़ा इस साल 18 वीं बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रहा है.


'61 घुड़सवार रेजिमेंट' का करेगा नेतृत्व


दरअसल हनोवरियन नस्ल के इस घोड़े का जन्म भारत में ही हुआ है. जिसका नाम 'रियो' बताया जा रहा है. यह भारत में '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का हिस्सा रह चुका है. इस बार रियो को दुनिया के एकमात्र सेवारत घुड़सवार रेजिमेंट के दल का नेतृत्व करते देखा जा सकता है.


चार साल की उम्र से है परेड का हिस्सा


कैप्टन दीपांशु श्योराण के अनुसार 'इससे पहले रियो दो बार दुनिया के एकमात्र सेवारत घुड़सवार रेजिमेंट का हिस्सा रह चुका है. रियो को चार साल की उम्र से ही हर साल गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया जाता रहा है. इस साल रियो 18वीं बार राजपथ पर परेड में शामिल किया जा रहा है.'


15 बार कर चुका नेतृत्व


श्योराण का कहना है कि रियो इस बार '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का नेतृत्व करेगा, वहीं इससे पहले वह 14 बार इसका नेतृत्व कर चुका है. बता दें कि '61 घुड़सवार रेजिमेंट' की स्थापना साल 1953 में जयपुर में की गई थी.


इसे भी पढ़ेंः
Republic Day 2021: राष्ट्रपति कोविंद बोले- किसानों के कल्याण को लेकर राष्ट्र पूरी तरह प्रतिबद्ध


Republic Day 2021 Wishes: देशभक्ति के इन शायरी के जरिए दें अपनों को बधाई