नई दिल्ली: सरकार ने टिकटॉक सहित चीनी एप्स को नोटिस भेजे हैं कि उन्हें ब्लॉक करने का आदेश जारी रहेगा, इसका मतलब ये है कि सरकार इन तमाम एप्स को स्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया है. सरकार ने जून में 59 चीनी एप्स को पिछले साल सितंबर में ब्लॉक कर दिया था. बाद में पबजी मोबाइल गेम सहित 118 और एप्स को ब्लॉक कर दिया था.


सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69-ए के तहत चीनी एप्स को बैन कर दिया था, यह जानने के बाद कि ऐप उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए ख़तरा हैं.


चीन के साथ लंबे समय से जारी गतिरोध के बाद 59 चीनी एप्स को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लगभग सात महीने बाद, सरकार ने अब देश में इन्हें स्थायी रूप से अवरुद्ध करने के लिए इन एप्स को नए नोटिस जारी किए हैं.


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पिछले सप्ताह एक सूचना देकर इन एप्स को कहा है कि प्रतिबंध के बाद उनके जवाब और स्पष्टीकरण अपर्याप्त पाए गए. परिणामस्वरूप, अस्थायी ब्लॉक को अब स्थायी बना दिया गया है.


इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि स्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्णय अभी के लिए सिर्फ़ 59 एप्स तक सीमित है. 2 सितंबर को  सरकार ने 118 और एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था और नवंबर में उसने शॉपिंग वेबसाइट अली एक्सप्रेस सहित देश में 43 नए चीनी मोबाइल एप्स को ब्लॉक कर दिया था. अब तक प्रतिबंधित चीनी ऐप्स की सूची में पबजी मोबाइल, स्नैक वीडियो, कैम कार्ड शामिल हैं.


Detail: ट्रैक्टर परेड के चलते प्रभावित होंगे ये रूट, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की सलाह- इधर जाने से बचें