भारत की सबसे बड़ी स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन कंपनी रिन्यू पावर (ReNew Power) RMG Acquisition Corporation II का अधिग्रहण कर अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नास्दाक (NASDAQ) में सूचीबद्ध होने के लिए तैयार हैं. अधिग्रहण और नास्दाक में सूचीबद्ध होने के साथ ही कंपनी के कारोबार का कुल मूल्य 8 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. रिन्यू भारत की ओर से नास्दक में SPAC (special purposed acquisition company) के माध्यम से इतनी बड़ी डील करने वाली पहली विदेशी कंपनी होगी.


वहीं कंपनी ने कहा है कि स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में यह अब तक का सबसे बड़ा करार है. अगर सब कुछ सही रहा, तो इस साल की दूसरी तिमाही में यह डील पूरी हो जाएगी. स्पैक बाजार के माध्यम से पैसा उधार लेना का एक तरीका है जिसमें कोई कंपनी आगे किसी अन्य कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए परंपरागत माध्यमों से अलग हटकर यह तरीका अपनाती हैं. वर्तमान में यह तरीका वाल स्ट्रीट में लोकप्रिय है.





1.2 अरब डॉलर राजस्व प्राप्ति की उम्मीद


बता दें कि कंपनी को उम्मीद है कि इस करार से कंपनी को 1.2 अरब डॉलर का राजस्व प्राप्त होगा. इनमें 85.5 करोड़ डॉलर सामान्य शेयर के माध्यम से जबकि 34.5 करोड़ डॉलर RMG II की ओर से नगद के रूप में आएंगे. RMG II के अधिग्रहण का बाद कंपनी का नया नाम रिन्यू एनर्जी ग्लोबल पीएलसी हो जाएगा और RNW सिंबल के साथ नास्दाक में सूचीबद्ध होगा. इसके बाद सौर और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में कंपनी महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लेगी.


कंपनी की महत्वाकांक्षी विस्तार की योजना


कंपनी के सीईओ सुमंत सिन्हा ने कहा है कि पिछले कुछ दशक से भारत का नवीनीकरण ऊर्जा क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा है. इस दौरान कंपनी ने आर्थिक प्रतिस्पर्धा और सतत विकास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. ReNew Power अपने इस ट्रैक रिकॉर्ड को कायम रखते हुए अगले कुछ दशक तक अपनी क्षमताओं के विस्तार की योजना बना रही है. इससे भारत में ऊर्जा क्षेत्र का हरियालीकरण और भारत सरकार की महत्वाकांक्षी नवीनीकरण ऊर्जा के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा.


ये भी पढ़ें


देश में पहली बार रिकॉर्ड 30 करोड़ टन अनाज उत्पादन का अनुमान, कृषि मंत्री बोले- रंग लाई सरकार की नीतियां


भारत-चीन सीमा विवाद पर आर्मी चीफ नरवणे ने कहा- 'दो नहीं ढाई मोर्चे की लड़ाई को तैयार है भारतीय सेना'