नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान लाल किला पर हुई हिंसा के बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में राकेश टिकैत किसानों को उकसा रहे हैं. राकेश टिकैट कह रहे हैं कि अब सरकार कैड़ी हो गई है. इसलिए प्रदर्शन में झंडा और डंडा साथ लाना. राकेश टिकैत का वीडियो बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी ट्वीट किया है.


वायरल वीडियो में क्या कह रहे हैं राकेश टिकैत?


वायरल वीडियो में राकेश टिकैत कहते हैं, ''मान नहीं रही, ज्यादा कैड़ी पड़ रही है सरकार. ले आना झंडा, लाठी गोठी भी साथ रखना अपनी. समझ जाना सारी बात. ठीक है? आ जाओ बस अब बहुत हो गया. तिरंगा के साथ अपना झंडा भी लगा लेना. आ जाओ जमीन बचाने. जमीन नहीं बच रही.'' हालांकि ये वी़डियो किस दिन का है, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.


देखें वीडियो-



जो आदमी हिंसा में पाया जाएगा उसे स्थान छोड़ना पड़ेगा- टिकैत


वहीं, हिंसा के बाद आज सुबह राकेश टिकैत ने कहा कि जिसने झंडा फहराया वो कौन आदमी था? एक कौम को बदनाम करने की साज़िश पिछले दो महीने से चल रही है. कुछ लोग को चिंहित किया गया है, उन्हें आज ही यहां से जाना होगा. जो आदमी हिंसा में पाया जाएगा उसे स्थान छोड़ना पड़ेगा और उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.''


कल लाल किला पर हुआ था बड़ा बवाल


बता दें कि कल गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली. रैली के दौरान किसान राजधानी दिल्ली में घुस गए और लाल किला पर जबरदस्त बवाल काटा. प्रदर्शनकारी किसानों ने लाला किले पर चढ़कर खालसा पंत का झंडा फहराया. इस दौरान पुलिस बल और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच खूब झड़प देखने को मिली. प्रदर्शनकारी इतने उग्र हो गए कि वह पुलिस को मारने पर उतारू दिखे. हालांकि देर रात तक सभी प्रदर्शनकारियों को लाल किला से हटा दिया गया.


अबतक 22 एफआईआर दर्ज 


हिंसा के बाद राजधानी दिल्ली छावनी में तब्दील हो गई है. दिल्ली में पुलिस बल के साथ सीआरपीएफ की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं. कल हुई हिंसा में करीब 86 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. वहीं, इस दौरान एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत भी हो गई. पुलिस ने इस पूरे मामले के बाद 22 एफआईआर दर्ज की हैं.


यह भी पढ़ें-


लाल किला का डरावना मंजर: तस्वीरों की जुबानी जानें प्रदर्शनकारियों ने कैसे वहां झंडा फैराया


abp न्यूज़ से बातचीत में किसानों का खुलासा, दीप सिद्धू-लक्खा सिधाना के कहने पर लाल किला पहुंचे थे