Nehru Surname Row: पीएम मोदी (PM Modi) ने राज्यसभा में गुरुवार को नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए सवाल पूछा था कि कोई नेहरू सरनेम क्यों नहीं लगाता. पीएम के इस सवाल पर कांग्रेस (Congress) की ओर से अब जवाब दिया गया है. कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने शुक्रवार (10 फरवरी) को पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें भारत की संस्कृति की जानकारी नहीं है. 


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि भारत की संस्कृति को न जानने वाला एक नासमझ इंसान ही, इतने जिम्मेदार पद पर बैठकर ऐसी बात कह सकता है जो प्रधानमंत्री ने कही है. इस देश के किसी भी व्यक्ति से पूछिए अपने नाना का सरनेम इस देश में कौन लगाता है? अब अगर उन्हें देश की संस्कृति की जानकारी नहीं है तो इस देश को भगवान ही बचा सकता है.


क्या कहा था पीएम मोदी ने?


पीएम मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब में पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू का जिक्र करते हुए कहा था कि 600 सरकारी योजनाएं गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर थीं फिर भी नेहरू जी का नाम क्यों नहीं लिया जाता. अगर किसी कार्यक्रम में नेहरू जी के नाम का जिक्र नहीं किया जाता है तो कुछ लोगों का खून गर्म हो जाता है, लेकिन मुझे समझ नहीं आता है कि उनकी पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम क्यों नहीं लगाता, किस बात का डर है. 


"नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी है?"


प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा था कि, "इन्हें नेहरू (Nehru) सरनेम रखने में इतनी शर्मिंदगी क्यों है? नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी है? इतना बड़ा महान व्यक्तित्व आपको परिवार को मंजूर नहीं है और आप हमारा हिसाब मांगते हो." 


ये भी पढ़ें- 


Congress On PM Modi: 'पीएम मोदी ने संसद में नहीं दिया जवाब, मेरे भाषण का भी अंश हटाया गया', अडानी को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे का वार