Sharda Peeth PoK Holy Water: अयोध्‍या में राम मंद‍िर में सोमवार (22 जनवरी) को होने जा रहे रामलला प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए पाक‍िस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (PoK) से एक मुस्‍ल‍िम शख्‍स ने शारदा पीठ कुंड से पव‍ित्र जल एकत्र कर भेजा है. इस पवित्र जल को वाहकों की एक श्रृंखला के जर‍िये ब्रिटेन (UK) के रास्ते भारत भेजा गया है.  


न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, सेव शारदा कमेटी कश्मीर (SSCK) के संस्थापक रविंदर पंडित ने कहा कि 2019 के पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद और बालाकोट हवाई हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच डाक सेवाएं न‍िलंब‍ित कर दी गई थीं. इस वजह से जल को अयोध्या लाने के ल‍िए दूसरे रास्‍ते से लाने का खास प्रबंध किया गया. इस कारण से पवित्र जल को घुमावदार मार्ग से लाना पड़ा है.  


ब्रिटेन के रास्ते पहुंचा पवित्र जल


शारदा पीठ पीओके में शारदा कुंड का पवित्र जल एकत्र करने का काम तनवीर अहमद और उनकी टीम की तरफ से क‍िया गया था. एलओसी (LoC) के पार हमारे नागरिक समाज के सदस्य इस पव‍ित्र जल को लेकर इस्लामाबाद गए थे, जहां से इसको ब्रिटेन में उनकी बेटी माघरीबी को भेजा गया था. 
 
रविंदर पंडित ने कहा क‍ि माघरीबी ने इस पवित्र जल को एक कश्मीरी पंडित कार्यकर्ता सोनल शेर को सौंप दिया था, जो अगस्त 2023 में अहमदाबाद आई थीं. वहां से यह जल दिल्ली में मेरे पास पहुंचा. 


एसएससीके ने क‍िया एलओसी के पार नागरिक समाज का गठन 


उन्होंने यह भी कहा कि पवित्र जल सीधे भारत न आकर यूरोप के रास्‍ते वहां की यात्रा करके आया है. इसकी बड़ी वजह यह है क‍ि बालाकोट ऑपरेशन के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच की सभी डाक सेवाओं को अस्थायी तौर पर निलंबित कर द‍िया गया था. शारदा सर्वज्ञ पीठ 1948 से दुर्गम है और एसएससीके ने पीओके में एलओसी के पार एक नागरिक समाज का गठन किया है.


शारदा मंदिर के बाद अयोध्‍या में होगा दूसरा बड़ा प्राण प्रतिष्ठा आयोजन 


आगे जानकारी देते हुए रविंदर पंडित कहा, "उन्होंने हमें मिट्टी, शिला और अब कुंड से पानी भेजा. यह बेहद की गौरव की बात है क‍ि 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में इसका पव‍ित्र जल का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. पिछले साल 5 जून में श्रृंगेरी के शंकराचार्य ने शारदा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की थी. इसके बाद से यह दूसरा बड़ा प्राण प्रतिष्ठा आयोजन है." 






शारदा मंदिर में मनाया जाएगा जश्न और जलाए जाएंगे दीपक 


संस्‍थापक रव‍िंदर का कहना है क‍ि एसएससीके के सदस्य मंजुनाथ शर्मा ने विश्व हिंदू परिषद के नेताओं को इस पवित्र जल को सौंपा है, जिन्होंने शनिवार (20 जनवरी) को अयोध्या में वरिष्ठ पदाधिकारी कोटेश्वर राव को सौंप द‍िया है. कुपवाड़ा जिले के टीटवाल में एलओसी के पास शारदा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाया जाएगा और दीपक जलाए जाएंगे.  


यह भी पढ़ें: दिल्ली टू अयोध्या: दुबई की फ्लाइट से भी महंगा किराया, होटल-ट्रेन में बढ़ी वेटिंग, आज से मंदिर दर्शन भी हुए बंद, जानें सबकुछ