Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर उद्घाटन को लेकर अयोध्या तैयार है. इस बीच शुक्रवार (19 जनवरी, 2024) को रामलला की पूर्ण तस्वीर के साथ सजी हुई राम मंदिर की तस्वीरें सामने आई. मूर्ति में ऊं, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वास्तिक और हनुमान की आकृति बनी हुई है.


 अस्थाई मंदिर में आसीन रामलला की मूर्ति को शनिवार (20 जनवरी) को मंदिर के गर्भगृह में लाया जा सकता है. 



राम मंदिर को सजाया गया


वहीं, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए महाराष्ट्र, चंडीगढ़ और पुडुचेरी ने 22 जनवरी को पूरे दिन का सरकारी अवकाश घोषित किया गया है. जबकि गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में कार्यालय एवं संस्थान आधे दिन बंद रहेंगे. वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भी आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. 


 



रामलला


दूसरी ओर पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर 22 जनवरी को अवकाश घोषित करने का आग्रह किया ताकि लोग अयोध्या में होने जा रहे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मना सकें. 


मध्य प्रदेश में क्या बंद रहेगा?
मध्य प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. अधिसूचना में कहा गया है कि पूरा देश 22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा. राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग समारोह में भाग ले सकें. इसके अलावा स्कूल भी बंद रहेंगे. 


त्रिपुरा
त्रिपुरा सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. सचिवालय प्रशासन विभाग के उप सचिव आशिम साहा ने अधिसूचना में कहा, 'केंद्र की अधिसूचना के अनुरूप, राज्य सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों में छुट्टी घोषित करने का फैसला किया है.''


गुजरात
राम मंदिर उद्घाटन को लेकर उत्सव मनाने के लिए 22 जनवरी को गुजरात के सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. अधिसूचना में कहा गया है, ''पूरा देश 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह के प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा. राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग उत्सव में भाग ले सकें.'


महाराष्ट्र और पुडुचेरी में पूरे दिन रहेगी छुट्टी
अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर महाराष्ट्र और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 22 जनवरी को पूरे दिन का सरकारी अवकाश घोषित किया है. 


हरियाणा
हरियाणा में सोमवार (22 जनवरी, 2024) को कार्यालय और संस्थान आधे दिन बंद रहेंगे. 


चंडीगढ़
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासन ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अपने कर्मचारियों के लिए अवकाश घोषित किया है. आदेश में कहा गया, ''अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का 22 जनवरी को पूरे भारत में उत्सव मनाया जाएगा.''


मुद्रा बाजार रहेगा बंद 
राम मंदिर उद्घाटन के कारण मुद्रा बाजार 22 जनवरी को सुबह ढाई बजे तक बंद रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा,  ''सरकार के 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा करने के कारण आरबीआई के दायरे में आने वाले विभिन्न बाजारों के कारोबारी घंटों को भी छोटा कर दिया गया है. केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले बाजारों के लिए कारोबार का समय सोमवार (22 जनवरी) को दोपहर ढाई बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा.''


ममता बनर्जी को लिखा लेटर
सुकांत मजूमदार ने टीएमसी चीफ ममता बनर्जी को लिखे लेटर को सोशल मीडिया एक्स पर शेयर करते हुए लिखा, ''मैंने माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अनुरोध किया है कि कृपया 22 जनवरी 2024 को स्कूल की छुट्टी घोषित करने पर विचार करें, जिससे पश्चिम बंगाल के युवा अयोध्या के राम मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आनंद उठा सकें.''






ममता बनर्जी 22 जनवरी को दक्षिण कोलकाता के हाजरा क्रॉसिंग से पार्क सर्कस तक सद्भाव रैली' का नेतृत्व करेंगी. इसके बाद पार्क सर्कस में एक जनसभा का भी आयोजन होगा. 


केंद्र सरकार के ऑफिस आधे दिन के लिए रहेंगे बंद 
कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में गुरुवार को बताया कि 22 जनवरी को देश भर में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. ऐसे में ऑफिस 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे के बाद खुलेंगे. 


राजस्थान, असम और ओडिशा में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान 
राजस्थान विधानसभा सत्र से पूर्व बृहस्पतिवार (18 जनवरी) की रात को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीजेपी विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ''प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देजनर 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्‌टी रहेगी." 


वहीं, असम और ओडिशा की सरकारों ने भी 22 जनवरी को आधे-आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है.


बैंक रहेंगे आधे दिन के लिए बंद 
बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 22 जनवरी को आधे दिन का अवकाश रहेगा. 


यूपी में क्या रहेगा बंद
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में घोषणा थी कि राज्य में सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा राज्य में शराब की ब्रिकी नहीं होगी. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- रामलला की पूर्ण तस्वीर आई सामने, मनमोहक मुस्कान और चेहरे से झलक रहा तेज