Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल बीजेपी पर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. इस बीच एबीपी को सूत्रों ने बताया कि यूपी और बिहार कांग्रेस के कुछ नेता 18 से 21 जनवरी अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने की तैयारी में हैं. 


ये ऐसे समय में सामने आ रहा है जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राम मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस ने गुरुवार (4 जनवरी) को कहा कि दोनों नेता समारोह में शामिल होंगे या नही ये सही समय पर बताया जाएगा. 


कांग्रेस ने क्या कहा था?
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था, ‘‘आपने निमंत्रण के बारे में पूछा है. मैंने इसे बार-बार कहा है, मैं इसे एक बार फिर कहूंगा. खरगे जी को निमंत्रण मिला है, सोनिया जी को निमंत्रण मिला है. सही समय पर मैं आपको उनका निर्णय बताऊंगा.’’


कांग्रेस के किन नेताओं को बुलाया गयाा है?
मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी के अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को भी समारोह में बुलाया गया है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई लोग शामिल होंगे. 


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है. इसमें हर क्षेत्र से आने वाले दिग्गज लोग शामिल हैं, 


बता दें कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण पत्र निर्माणाधीन मंदिर की भव्यता को प्रदर्शित कर रहे हैं, इसमें मंदिर की एक भव्य तस्वीर के साथ ही ‘बालरूप प्रभु राम’ की तस्वीर को भी दर्शाया गया है. इसके निमंत्रण पत्र में एक पुस्तिका भी है. इसमें राम जन्मभूमि आंदोलन में शामिल रहे कुछ प्रमुख व्यक्तियों का परिचय दिया गया है. 


ये भी पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: '...मंदिर वहीं बनाएंगे' नारे की कहानी जान हैरान रह जाएंगे!