Ram Mandir Ayodhya Latest News: अयोध्या में राम मंदिर का सोमवार (22 जनवरी) को उद्घाटन हो गया. हिंदू धर्म से जुड़े लोग इसे दिवाली की तरह सेलिब्रेट कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही उत्साह लखनऊ के वहीदुल्लाह अंसारी चतुर्वेदी के चेहरे पर भी देखने को मिला. वह रामलला के अयोध्या आने पर बहुत खुश हैं. वह कहते हैं कि भगवान राम सबके हैं और एक दिन फिर से रामराज्य आएगा.  


वहीदुल्ला अंसारी मुस्लिम हैं, लेकिन अपने नाम के अंत में चतुर्वेदी लगाते हैं. उनका पूरा नाम सुनकर अक्सर लोग हैरान होते हैं और जानना चाहते हैं कि आखिर कोई मुस्लिम चतुर्वेदी कैसे हो सकता है? हिंदू और मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग ऐसा करने के लिए उनका विरोध भी करते हैं, लेकिन इन सबसे बेपरवाह होकर वो राम के आदर्शों पर चलने के लिए दूसरों को प्रेरित करते हैं.


इसलिए लिखते हैं नाम के आगे चतुर्वेदी


वहीदुल्लाह अंसारी बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही संस्कृत पढ़ने का मन करता था. शुरू में उन्होंने ऐसे ही पढ़ना शुरू किया, बाद में जब इसमें मन लगने लगा तो इसे हिंदी के साथ मेन सब्जेक्ट के रूप में पढ़ने लगे और फिर कभी संस्कृत को नहीं छोड़ा. वह चार वेद, 18 पुराण और गीता पढ़ चुके हैं. चार वेद पढ़ने के बाद उन्होंने अपने नाम के अंत में चतुर्वेदी लगाना शुरू कर दिया. कई लोगों ने इसका विरोध किया, लेकिन वह उन्हें विस्तार से सबकुछ समझाते हैं.


'राम के आदर्शों को हर किसी को सीखना चाहिए' 


अयोध्या में राम मंदिर बनने पर वहीदुल्लाह अंसारी यूपी तक चैनल से बातचीत में कहते हैं, “यह अच्छा है और उन्हें इस बात से काफी खुशी है. वह कहते हैं कि मुझे भगवान राम काफी पसंद हैं. उनका जीवन ऐसा था कि हर कोई उससे प्रेरित होता है. भगवान राम सिर्फ हिंदुओं के नहीं हैं, बल्कि हर धर्म के लोगों को इनसे सीखना चाहिए, इनके आदर्शों को मानना चाहिए. वह आज्ञाकारी बेटे थे. उनके वन जाने के प्रसंग को सुनाते हुए वह भावुक हो जाते हैं.”


'धर्म के फर्जी ठेकेदारों को डाल दें जेल में'


अयोध्या की तरह काशी और मथुरा में भी विवाद पर वहीदुल्लाह अंसारी कहते हैं कि जिस घर में चार बर्तन हैं वहां खटपट होती रहती है. मिलकर कोई न कोई रास्ता निकल ही जाता है, लेकिन धर्म के ऐसे ठेकेदारों को जेल में डाल देना चाहिए जो आपस में लड़वाते हैं.


वहीदुल्ला यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहते हैं कि अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाकर जैसे उन्होंने कब्जे को साफ कर दिया है, वैसे ही ऐसे धर्म गुरुओं को भी ठीक करके उनका दिल साफ करना चाहिए. वहीदुल्लाह अंसारी कहते हैं कि रामराज्य फिर से जरूर आएगा. सभी लोग खुश होंगे और मिलकर रहेंगे. कोई किसी से द्वेष नहीं रखेगा, किसी से किसी को ईर्ष्या नहीं होगी.


ये भी पढ़ें


तारीख 22 जनवरी, समय 12.29 और जगह अयोध्या... छत्र के साथ एंट्री, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दंडवत दिखे मोदी, जानें एक-एक डिटेल