Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन के त्योहार को भाई-बहन के प्यार के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. भारत में धूमधाम से इस त्योहार को मनाया जाता है. इस बीच दिल्ली में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने अपने आवास पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) को राखी बांधी.


इस मौके पर साध्वी निरंजन ज्योति (Sadhvi Niranjan Jyoti) ने कहा कि भाई-बहन के स्नेह के पावन पर्व रक्षाबंधन की पूर्व संध्या के अवसर पर प्रिय भाई मुख्तार अब्बास नकवी जी को रक्षासूत्र बांधकर शुभकामनाएं दी. आप सदैव राष्ट्रहित के कार्यों में सदैव अपना सक्रिय योगदान देते रहें, ईश्वर से आपके सुदीर्घ जीवन की कामना है.






वहीं इस खास अवसर पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हर वर्ष की तरह बहन साध्वी निरंजन ज्योति जी, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर आज मुझे राखी बांधी. आपके स्नेह-आशीर्वाद के लिए आपका तहेदिल से शुक्रिया. नकवी ने कहा, 'समाज के कमजोर, पिछड़े, जरूरतमंद तबकों की खुशहाली के लिए आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों को ईश्वर शक्ति दें और इसी तरह आप भारतीय संस्कृति, संस्कारों से सम्बद्ध रहते हुए समाज सेवा करती रहें.'






बता दें कि रक्षाबंधन या राखी का त्योहर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. सावन मास की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है. इस बार राखी 22 अगस्त को है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं. वहीं भाई भी बहनों को उपहार देकर उनकी उम्रभर उनकी रक्षा करने का वचन लेते हैं. ये त्योहार भाई-बहन के बीच अटटू प्रेम और पवित्रता को दर्शाता है.



यह भी पढ़ें:
Raksha Bandhan: कल रक्षाबंधन पर 50 साल बाद बन रहा है यह योग, राखी बांधने से पहले जरूर करें ये काम
Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन पर बहनें क्यों बांधती हैं भाई की कलाई पर राखी? जानें रक्षाबंधन से जुड़ी कथा