Rakesh Jhunjhunwala: बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का रविवार सुबह निधन हो गया. झुनझुनवाला ने कभी कहा था कि इस बात की कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि मौत, मौसम और शेयर बाजार (Share Market) कब किसी महिला के मिजाज की तरह करवट लेंगे और बदल जाएंगे. आज सच में मौत ने उनका साथ दिया और उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.


राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Junjunwala) कभी एक-दो बिल्डिंग नहीं खरीदना चाहते थे उन्हें पूरी की पूरी इमारत चाहिए थी. यही उनका सपना था कि उनका परिवार आलीशान इमारत में रहे और उस घर से प्रकृति का भव्य नजारा दिखे. वो अपने सपनों का घर मुंबई के मालाबार हिल (Malabar Hill)में बनवा रहे थे. 14 मंजिल की इस इमारत में वे जल्द ही अपने परिवार के साथ रहने वाले थे.


मीडिया रिपोर्ट्स में कुछ दिनों पहले कहा गया था कि द बिग बुल अब मुंबई के सबसे महंगे इलाके में अपने 14 मंजिला आलीशान महल में रहेंगे. फिलहाल वह एक अपार्टमेंट ब्लॉक में दो मंजिला मकान में रहते हैं. जल्द ही उनका नया ठिकाना मुंबई के पॉश मालाबार हिल इलाके में होगा, जहां भारत के अरबपति और वर्ल्डफेम लोग रहते हैं.


कैसे खरीदी इस इमारत की जमीन


हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने बहुचर्चित उपक्रम अकासा एयर समर लॉन्च किया था और इसके साथ ही उनके मुंबई में बन रहे भव्य 14-मंज़िला घर की भी चर्चा हो रही है. मुंबई के मालाबार हिल पर एक छोटी और खूबसूरत इमारत थी जिसका नाम रिजवे अपार्टमेंट (Ridgeway Apartment) था. इस बिल्डिंग में सिर्फ 12 अपार्टमेंट थे जिन्हें दो बड़े मल्टीनेशनल बैंकों ने खरीद रखा था. इन बैंकों के बड़े अधिकारी जब मुंबई आते थे तो इस इमारत में रुकते थे. 


साल 2013 में स्टैंडर्ड चार्टर्ड से झुनझुनवाला ने रिजवे बिल्डिंग के 6 फ्लैट को 176 करोड़ रुपए में खरीदा फिर उसके बचे 6 फ्लैट को खरीदने का भी इंतजार करने लगे. 4 साल बाद जब HSBC ने भी अपने 6 फ्लैट को बेचने की बात की तब सबसे ज्यादा 195 करोड़ रुपए की बोली लगाकर झुनझुनवाला ने  HSBC से 6 फ्लैट खरीद लिए. इस 70,000 वर्ग फुट में झुनझुनवाला 14 इमारतों का भव्य घर बनवा रहे थे.


राकेश झुनझुनवाला ने कभी कहा था कि उनकी इच्छा थी कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के बहुत बड़े निवेशक जॉर्ज सोरोस को अपने घर डिनर पे बुलाते. लेकिन अपने घर में रहने की अपने घर पर बुलाने की उनकी इच्छा अधूरी रह गई.


ऐसा है झुनझुनवाला के सपनों का घर


मुंबई के मालाबार हिल का रिजवे अपार्टमेंट जहां से मरीन ड्राइव का मनोहर नजारा दिखता है और खिड़कियां समुद्र की ओर खुलती हैं सपनों के घर से कम नहीं. पहले तो झुनझुनवाला इस इमारत को तोड़कर बंगला बनाने की तैयारी में थे. लेकिन बाद उन्होंने यह योजना रद्द कर दी और 14 इमारत वाली बिल्डिंग बनावाने का फैसला लिया.


इस बिल्डिंग में राकेश झुनझुनवाला अपनी पत्नी रेखा और अपने तीन बच्चों के साथ रहने वाले थे. बिल्डिंग की पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर कुछ मध्यम आकार के कमरे, बाथरूम और स्टोरेज बनाए गए हैं तो वहीं ग्राउंड फ्लोर पर एक लॉबी, फ़ोयर और एक फुटबॉल कोर्ट बनाया जा रहा है. बेसमेंट में पार्किंग बनाई जा रहा ही जिसमें पांच लोगों के परिवार के लिए सात पार्किंग एरिया रखे गए हैं. चौथी मंजिल पर एक बड़ा सा बैंक्वेट हॉल है जिसका इस्तेमाल परिवार बड़े समारोहों के लिए कर सकता है. वहीं 8वीं मंजिल पर जिम और मसाज जैसी सुविधाएं हैं और 10वीं मंजिल में 4 बड़े गेस्ट बेडरूम होंगे जबकि 11वीं मंजिल पर झुनझुनवाला के बच्चे रहेंगे.


बेडरुम एक 2BHK से भी बड़ा


झुनझुनवाला अपनी पत्नी रेखा के साथ 12वीं मंजिल का इस्तेमाल करने वाले थे. विशालकाय कमरों में सभी तरह की शानदार सुविधाएं हैं. झुनझुनवाला का बेडरुम एक 2BHK से बड़ा है. 731 वर्ग फुट में फैले उनका मास्टर बेडरूम आज बिल्डरों द्वारा बेचे गए औसत 2BHK से 20% बड़ा है. बाथरूम मुंबई में बेचे जाने वाले औसत 1 BHK जितना बड़ा है, जबकि डाइनिंग रुम 3 BHK के लक्जरी अपार्टमेंट से बड़ा है.


यहां बैंक्वेट हॉल, स्विमिंग पूल, जिम, होम थिएटर भी है. बिल्डिंग की ऊपरी मंजिल में 70.24 वर्ग मीटर का कंजर्वेटरी एरिया, री-हीटिंग किचन, पिज्जा काउंटर, आउटडोर सीटिंग स्पेस, वेजिटेबल गार्डन के रूप में बनाया गया है. बाल्कनी के अलावा दो बेडरूम वाला एक बड़ा टैरेस भी है और इमारत की छत पर किचन गार्डेन के साथ एक बाहरी बैठक का डेक भी बनाया गया है. इन दिनों निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. उनका घर अभी पूरी तरह से नहीं बना है लेकिन जब यह होगा- झुनझुनवाला भारत के बड़े अरबपतियों में से एक होंगे जिनके पास पूरी इमारत है लेकिन अब इस घर में रहने के लिए झुनझुनवाला ही नहीं होंगे.


ये भी पढ़ें:


Rakesh Jhunjhunwala Death: जिस शेयर में करते निवेश वो आसमान की ऊंचाईयां छूता, स्टॉक मार्केट के पारस पत्थर थे झुनझुनवाला


Rakesh Jhunjhunwala Profile: चार्टड अकाउंटेंट से शेयर बाजार के जादूगर तक का सफर, कुछ ऐसी थी राकेश झुनझुनवाला की कहानी