Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना को मंगलवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है. वह सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर रह चुके हैं. राकेश अस्थाना बलाजी श्रीवास्तव की जगह लेंगे. अस्थाना बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स  में महानिदेशक के पद पर तैनात थे. सीबीआई के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना गुजरात-कैडर के 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं.


गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, बीएसएफ महानिदेशक के पद पर तैनात राकेश अस्थाना तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्त होंगे.  उनका एक साल का कार्यकाल होगा. सीबीआई के विभिन्न रैंक पर काम करने से पहले राकेश अस्थाना गुजरात पुलिस में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. पिछले साल अस्थाना को बीएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया था. एस.एस. देसवाल को बीएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.


 






गौरतलब है कि साल 2018 में जिस वक्त राकेश अस्थाना सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर थे, उस दौरान तत्कालानी सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा से काफी विवाद हुआ था और दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. बाद में केन्द्र सरकार की तरफ से दोनों अधिकारियों को केन्द्रीय जांच एजेंसी से हटा दिया गया था और अस्थाना को आरोपों से मुक्त कर दिया गया था.


ये भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुईं मौतों का केन्द्र ने राज्य सरकारों से मांगा आंकड़ा


ममता का 'मिशन दिल्ली': पीएम से मिलीं, विपक्षी गठबंधन की अगुवाई पर कहा- देश करेगा नेतृत्व