Karnataka Rajya Sabha Polls 2024 Results: कर्नाटक की चार राज्‍यसभा सीटों पर मंगलवार (27 फरवरी) को हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं. राज्‍यसभा चुनाव में कुल 223 मतदाताओं में से 222 ने अपना वोट डाला था. चुनाव में कांग्रेस को 3 सीट तो बीजेपी को एक सीट पर जीत हास‍िल हुई है. जनता दल (सेक्‍युलर) के कैंड‍िडेट डी कुपेंद्र रेड्डी को चुनाव में मात्र 36 वोट ही हास‍िल हुए ज‍िसके चलते वह हार गए हैं.  


राज्‍यसभा चुनाव में 222 मतदाताओं के वोट‍िंग करने से मतदान 99.5% र‍िकॉर्ड क‍िया गया है. इस चुनाव में बीजेपी विधायक एस.टी. सोमशेखर ने कांग्रेस के लिए क्रॉस वोटिंग की. वहीं, बीजेपी के एक अन्‍य व‍िधायक शिवराम हेब्बार मतदान से अनुपस्थित रहे. 


चुनाव में इन प्रत्‍याश‍ियों को म‍िले म‍िले, इतने वोट 


चुनाव पर‍िणामों के मुताब‍िक, कांग्रेस के अजय माकन को 47, नासिर हुसैन को 47 और जीसी चन्द्रशेखर को 45 वोट मिले हैं जबक‍ि बीजेपी के नारायण बंदिगे को 47 वोट हास‍िल हुए. राज्‍यसभा की चार सीटों के ल‍िए हुए मतदान में बीजेपी के पक्ष में 47 वोट, जेडीएस के पक्ष में 36 वोट और कांग्रेस के पक्ष में 139 वोट पड़े. वहीं, निर्दलीय विधायक जनार्दन रेड्डी, लता मल्लिकार्जुन, पुट्टस्वामी गौड़ा और दर्शन पुट्टन्नैया ने कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में वोट‍िंग की थी.  
 
'सीएम स‍िद्धारमैया ने जेडीएस कैंड‍िडेट उतारे पर उठाया था सवाल' 


उधर, जेडीएस कैंड‍िडेट को उतारे जाने के मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री स‍िद्धारमैया की ओर से एक पोस्‍ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर भी शेयर की गई थी. उन्‍होंने पूछा था, ''जेडीएस प्रत्‍याशी को जीतने के लिए 45 वोट चाहिए. क्या उनके पास इतने वोट हैं? जबक‍ि उनके पास पर्याप्त वोट नहीं हैं, बावजूद इसके चुनाव में उम्मीदवार खड़ा किया गया है और हमारे विधायकों को लालच द‍िया जा रहा है. क्या उनके पास अंतरात्‍मा है? 


यह भी पढ़ें: पहले राहुल गांधी को दी चुनौती, अब 15 सीटों पर कर दिया प्रत्याशियों का ऐलान, केरल में I.N.D.I.A से जुदा-जुदा CPM की राहें!