Rajya Sabha Elections 2022: राज्यसभा चुनाव समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के सामने कड़ी चुनौती पेश करने वाले हैं. 11 सीटों में से बीजेपी को सात और सपा को तीन सीटें मिलना तय हैं, जबकि 11वीं सीट के लिए दोनों दलों के बीच संघर्ष होगा. यूपी विधानसभा में बीजेपी (BJP) गठबंधन के पास 273 और सपा गठबंधन के पास 125 विधायक हैं. 


कांग्रेस और बसपा चुनाव से होंगे बाहर!


राज्यसभा में यूपी से 31 सांसद हैं. इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा इस बार राज्य सभा नहीं जा पाएंगे. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो और मायावती की बसपा का एक विधायक है. जनसत्ता दल के दो विधायकों का समर्थन बीजेपी को मिल सकता है. जबकि कांग्रेस और बसपा का किसी भी दल से गठबंधन नहीं होने से दोनों दल चुनाव से बाहर रह सकते हैं.


10 जून को होंगे राज्य सभा के चुनाव


राज्यसभा के लिए प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज से अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे. एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और तीन जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम पांच बजे से मतगणना होगी.


जून से अगस्त तक खत्म होने वाला है 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल


बता दें कि 15 राज्यों से चुने गए 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जून से अगस्त तक समाप्त होने वाला है. इनमें उत्तर प्रदेश के 11, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के छह-छह, बिहार के पांच, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान के चार-चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा के तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा के दो-दो और उत्तराखंड से एक सांसद शामिल हैं.


यह भी पढ़ें-


Kerala CM: केरल के सीएम पिनराई विजयन का कांग्रेस पर तंज, कहा- लोगों को बीजेपी में भेजने का सिस्टम है पार्टी


Gyanvapi Mosque: इतिहासकार इरफान हबीब का बड़ा बयान, कहा- हां औरंगजेब ने ही तुड़वाया था काशी और मथुरा का मंदिर