नई दिल्ली: कोरोना ने काफी कुछ बदल कर रख दिया है. ये बदलाव आम जीवन से लेकर खास मौकों तक और सड़क से लेकर संसद तक नजर आ रहा है. ऐसा ही बदलाव अब राज्यसभा में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण के दौरान भी नजर आएगा. राज्यसभा सचिवालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 22 जुलाई को 61 नए सांसदों के लिए शपथ ग्रहण का कार्यक्रम रखा गया है लेकिन यह शपथ ग्रहण पहले से अलग होगा.


पहली बार राज्यसभा के चेंबर में होगा नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण
राज्यसभा सचिवालय की तरफ से सामने आई जानकारी के मुताबिक कोरोना के चलते पहली बार ऐसा होगा जब शपथ ग्रहण सदन के अंदर और चेयरमैन के दफ्तर में न होकर राज्यसभा के चेंबर में कराया जाएगा.


शपथ ग्रहण के दौरान नवनिर्वाचित सांसद का कोई एक करीबी ही उस चेंबर में मौजूद रह सकता है. आम दिनों में नवनिर्वाचित सांसद को जब शपथ लेनी होती थी तो अगर सदन चलने की स्थिति में सदन के अंदर और अगर सत्र नहीं चल रहा है तो चेयरमैन के दफ्तर में शपथ ली जाती थी.


शपथ ना ले पाने वाले सांसदों को मॉनसून सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी
राज्यसभा सचिवालय की तरफ से साफ किया गया है कि अगर कोई नवनिर्वाचित सांसद 22 जुलाई को शपथ नहीं ले पाता है तो वो आगामी मानसून सत्र में शपथ ले सकते हैं. वैसे तो यह शपथ ग्रहण समारोह पहले भी हो सकता था लेकिन कोरोना काल में एक जगह से दूसरी जगह तक जाने में हो रही दिक्कत के चलते इसको अभी तक टाला गया था.


यह भी पढ़ें:


सीमा विवाद के बीच LAC पर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कहा- कोई एक इंच जमीन भी नहीं छू सकता