Rajnath Visit on Jammu and Kashmir: केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के दूरवर्ती इलाकों का दौरा किया और इस दौरान रक्षामंत्री ने सुरक्षाबलों (Security Forces) की दुर्गम परिस्थितियों में अदम्य साहस एवं उत्साह के साथ अपने उत्तरदायित्व को दक्षतापूर्वक निभाने के लिए सराहना की. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, भारत की एकता और अखंडता (Unity and Integrity of India) को बाधित करने की कोशिश का प्रयास करने वाले को भारत (India) समुचित उत्तर (Proper Answer) देगा.  


इस मौके पर सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey), जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (GOC in C), उत्तरी कमान्डर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Commander Lt Gen Upendra Dwivedi), GOC, 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल एएस औजला (Lt Gen AS Aujla) और जीओसी 19 इन्फैंट्री डिवीजन मेजर जनरल अजय चांदपुरिया (Infantry Division Major General Ajay Chandpuria) रक्षा मंत्री के साथ थे और उन्हें सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की जवानों की तारीफ
इसके बाद राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के जवानों के साथ वार्ता की. जवानो को संबोधित करते हुए उन्होंने कठिन परिस्थितियों में भी अपनी उत्तरदायित्वों को कुशलतापूर्वक निभाने, उनके पराक्रम और उत्साह को उल्लेखनीय बताते हुए उनकी सराहना की. उन्होंने अदम्य साहस एवं समर्पण के साथ देश की सेवा करने और लोगों, विशेषरूप से युवाओं में राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करने के लिए सुरक्षाकर्मियों की सराहना की.


पाकिस्तान पर साधा निशाना
रक्षा मंत्री ने कहा, "हमारे पड़ोसी ने हमेशा भारत विरोधी गतिविधियों का सहारा लिया है. राष्ट्र ने अतीत में भी आतंकवादी गतिविधियों (Terrorist Activities) को देखा था. सशस्त्र बलों, बीएसएफ (BSF), सीआरपीएफ (CRPF) और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस (Jammu and Kashmir Police) के कार्मिकों के अथक प्रयासों के कारण, हाल ही में राज्य में आतंकवादी गतिविधियों की संख्या में अत्यधिक गिरावट आई है. पाकिस्तान (Pakistan) लगातार हजारों प्रहारों के साथ भारत का खून बहाने के अपने दृष्टिकोण के माध्यम से देश में शांति भंग करने की कोशिश करता है. लेकिन, हमारे सुरक्षा बल इस देश के लिए एक ऐसा कवच हैं जो कोई भी इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, वह स्वयं नष्ट हो जाता है। राष्ट्र को हमारी सेनाओं में अपार विश्वास है जो किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. "


भारत ने पूरी दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया
यह दोहराते हुए कि भारत एक शांतिप्रिय देश है (India is a peace loving country) , जिसने दुनिया (World) को 'वसुधैव कुटुम्बकम' का संदेश दिया है, श्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने जोर देकर कहा कि "हमने कभी भी किसी भी देश को किसी भी तरह से चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं की और न ही हमने किसी की एक इंच भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया. हालांकि, उन्होंने राष्ट्र को आश्वासन दिया कि यदि कभी भी राष्ट्र की एकता और अखंडता (Unity and Integrity of India) को चोट पहुंचाने का प्रयास किया तो सशस्त्र बल इसका समुचित उत्तर देंगे. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सशस्त्र बल भविष्य की चुनौतियों का पूरी क्षमता के साथ जवाबी कार्यवाही करेंगे.


यह भी पढ़ेंः


Jammu-Kashmir: EC ने जम्मू कश्मीर में परिसीमन के बाद वोटर लिस्ट का रिवीजन शुरू किया, 3 साल के बाद हो रहा पुनरीक्षण 


Sri Lankan Pilots: तुर्की के ऊपर ब्रिटिश विमान से हो सकती थी टक्कर, पायलटों की सूजबूझ ने टाला हादसा