Rajnath Singh On POK-China: लोकसभा चुनाव से पहले पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार के कद्दावर मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि जल्द ही पीओके का भारत में विलय होने वाला है. 


न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने इसका कारण भी बताया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (24 मार्च) को कहा कि पीओके के लोग खुद भारत में विलय की मांग कर रहे हैं. उन्होंने भरोसा जताया कि पीओके का भारत में खुद ही विलय हो जाएगा.


'पीओके हमारा था, है और रहेगा'


राजनाथ सिंह ने कहा कि पीओके हमारा था और हमारा ही रहेगा. कश्मीर के संबंध में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की हालिया टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि क्या वे कभी कश्मीर ले सकते हैं? उन्हें पीओके के बारे में चिंतित होना चाहिए. मैंने लगभग डेढ़ साल पहले कहा था कि इसकी कोई आवश्यकता नहीं कि हम हमला करके कब्जा कर लें. असल में वहां ऐसे हालात बन रहे हैं कि गुलाम कश्मीर के लोग खुद ही भारत में विलय की मांग कर रहे हैं.


राजनाथ बोले - तो भारत माकुल जवाब देगा


राजनाथ सिंह ने भारत की सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह के हालात बनने पर माकुल जवाब देने की चेतावनी देते हुए कहा कि हम किसी भी देश पर हमला नहीं करने जा रहे हैं. भारत का चरित्र है कि वह दुनिया के किसी भी देश पर कभी हमला नहीं करता, न ही उसने किया है. हालांकि, अगर किसी ने इसकी प्रतिष्ठा पर हमला किया तो भारत माकूल जवाब देगा.


 चीन को दी नसीहत


यह पूछे जाने पर कि यदि चीन भारत पर हमला करता है तो भारत क्या करेगा? इसके जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि भगवान उन्हें ऐसी गलतियां न करने की सद्बुद्धि दे. उन्होंने कहा कि अगर कोई देश हम पर हमला करता है, तो हम उसे नहीं छोड़ते_, लेकिन ये भी सच्चाई है कि अपने सभी पड़ोसियों के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत चीन से पैदा होने वाले किसी भी खतरे से निपटेगा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक शक्तिशाली राष्ट्र बन गया है.


ये भी पढ़ें : जेल से ही काम करेंगे केजरीवाल, CM के समर्थक नहीं मनाएंगे होली, PM आवास के घेराव का आह्वान