BJP Candidates List 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची में अभिनय की दुनिया से संबंध रखने वाली दो हस्तियों को भी जगह दी है. टीवी धारावाहिक रामायण में भगवान राम का पात्र निभाने वाले अरुण गोविल और बॉलीवुड क्वीन कही जाने वालीं कंगना रनौत को टिकट दिया गया है. बीजेपी रविवार (24 मार्च) को उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की.


कंगना रनौत और अरुण गोविल कहां से लड़ेंगे चुनाव?


बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि अरुण गोविल उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से चुनाव लड़ेंगे. दोनों ही मंझे हुए कलाकार हैं और उनकी अच्छी खासी लोकप्रियता है.


मंडी की रहने वाली हैं कंगना रनौत


कंगना रनौत मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की रहने वाली ही हैं. उनका जन्म 23 मार्च 1987 को मंडी के भांबला (अब सूरजपुर) में एक राजपूत परिवार में हुआ था. उनकी मां का नाम आशा रनौत और पिता का नाम अमरदीप रनौत है. कंगना की एक बड़ी बहन रंगोली चंदेल और एक छोटा भाई अक्षत है.


कंगना एक अभिनेत्री के साथ-साथ एक फिल्म निर्माता भी हैं. वह महिला प्रधान फिल्मों में मजबूत भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं. वह चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. उन्हें फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 सूची में छह बार शामिल किया गया है. 2020 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया था.


मेरठ में पले-बढ़े अरुण गोविल


अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1952 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था. उन्होंने मेरठ से पढ़ाई भी की. वह उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में भी रहे. उनके पिता का नाम चंद्र प्रकाश गोविल हैं. पिता उन्हें सरकारी कर्मचारी के रूप में देखना चाहते थे लेकिन अरुण चाहते थे कि वह कुछ ऐसा करे जिससे उन्हें याद किया जाए. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने रंगमंच में अभिनय किया था.


1975 में अरुण अपने भाई के बिजनेस में शामिल होने के लिए मुंबई चले गए थे लेकिन उसमें उनका मन नहीं लगा. उन्हें सिनेमा में पहला ब्रेक 1977 की फिल्म पहेली से मिला, जब उनकी भाभी तबस्सुम ने उनका परिचय ताराचंद बड़जात्या से कराया. इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मों में काम किया लेकिन टीवी धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका में उन्हें बहुत पसंद किया गया.


बीजेपी ने इन सेलिब्रिटीज को भी दिया टिकट


इसके अलावा बीजेपी ने पहली लिस्ट में भी कई सेलिब्रिटीज को टिकट दिया था. बीजेपी की पहली लिस्ट में मनोज तिवारी का नाम है. वह पूर्व में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में सिंगर और एक्टर का काम कर चुके हैं. उन्हें उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया है. वह यहां से मौजूदा सांसद भी हैं.


बॉलीवुड और भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुके रवि किशन को उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से फिर से टिकट दिया गया है. वहां गोरखपुर से ही मौजूदा सांसद हैं. भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह को पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से टिकट दिया गया है. वह पहली बार चुनाव लड़ेंगे.


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी यूपी के अमेठी से चुनाव लड़ेंगी और इसी सीट से मौजूदा सांसद हैं. वह पूर्व में अभिनेत्री और टेलीविजन प्रोड्यूशर रही हैं. बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी को यूपी के मथुरा से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है. वह 2014 से मथुरा से सांसद हैं.


सांसद और भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को आजमगढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है. वह 2022 में इस सीट पर उपचुनाव जीते थे, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इसी सीट पर समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव से हार मिली थी.


बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की हुगली सीट से मौजूदा सांसद लॉकेट चटर्जी को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया है. वह पूर्व में बंगाली फिल्मों में काम कर चुकी हैं. बीजेपी ने मशहूर गायक और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने वाले सुरेश गोपी को केरल के त्रिशूर से टिकट दिया है.


बीजेपी ने भारतीय पैरालंपिक भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझड़िया को राजस्थान के चूरू से उम्मीदवार बनाया है. वह भारत को पैरालंपिक में दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल दिला चुके हैं. वह पैरालंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ी भी हैं.


यह भी पढ़ें- BJP Candidates List: बीजेपी ने 111 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट की जारी, कंगना रनौत, सीता सोरेन समेत इन नेताओं के नाम