Rajnath Singh Net Worth: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका है. 7 मई को होने वाली वोटिंग से पहले सियासी दलों के प्रत्याशियों ने नामांकन शुरू कर दिया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने भी सोमवार (29 अप्रैल) को नामांकन दाखिल किया.


राजनाथ सिंह लगातार तीसरी बार लखनऊ सीट से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर सियासी मैदान में उतरे हैं. नामांकन में राजनाथ सिंह ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा देते हुए हलफनामा भी दाखिल किया है. आइए जानते हैं कि राजनाथ सिंह के पास कितनी संपत्ति है?


केवल छवि नहीं, रिकॉर्ड में भी बेदाग हैं राजनाथ सिंह


सियासत में दागी उम्मीदवारों को लेकर हमेशा से ही चर्चा होती रही है. राजनीतिक दलों की ओर से कई बार दागी प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा जाता है. हालांकि, राजनाथ सिंह की बात करें तो बेदाग नेता के तौर पर केवल उनकी छवि ही नहीं बनी है. आपराधिक रिकॉर्ड के मामले में भी वो बेदाग हैं. राजनाथ सिंह के ऊपर एक भी आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है.


बैंक अकाउंट में जमा हैं करोड़ों रुपये


राजनाथ सिंह के लखनऊ और दिल्ली के अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में कुल 3,11,32,962 रुपये जमा हैं. वहीं, उनकी पत्नी के बैंक अकाउंट्स में 90,71,074 रुपये जमा हैं. पति-पत्नी के पास नकदी के तौर पर क्रमश: 75,000 और 45,000 रुपये हैं. राजनाथ सिंह के पास 8 लाख रुपये का गोल्ड है. वहीं, उनकी पत्नी के पास करीब 60 लाख के जेवरात हैं.


32 बोर की रिवॉल्वर, लेकिन खुद की गाड़ी नहीं


हथियारों की बात करें तो केंद्रीय रक्षा मंत्री के पास 32 बोर की एक रिवॉल्वर और दोनाली बंदूक है. राजनाथ सिंह के पास 1 करोड़ 47 लाख रुपये की कृषि योग्य जमीन है. वहीं, लखनऊ के आवास की कीमत 1 करोड़ 87 लाख रुपये से ज्यादा है. उनके पास कुल अचल संपत्ति 3,34,80,580 रुपये की है. हालांकि, उनके पास अपनी खुद की कोई गाड़ी नहीं है.


5 सालों में भरा 1 करोड़ से ज्यादा का टैक्स


इनकम टैक्स की बात करें तो राजनाथ सिंह ने 2018-19 में 17 लाख के करीब टैक्स भरा. अगले वित्तीय वर्ष में करीब 20 लाख इनकम टैक्स दिया. इसी तरह हर साल क्रमश: 18 लाख, 22 लाख और 25 लाख टैक्स भरा. बीजेपी नेता के ऊपर किसी तरह का कोई कर्ज नहीं है.


ये भी पढ़ें:


Smriti Irani Net Worth: 10 साल में दोगुनी हुई स्मृति ईरानी की संपत्ति, पति जुबिन भी हैं करोड़पति, जानें नेटवर्थ