Nipah Virus in Kerala: देश में इस वक्त केरल में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही केरल में निपाह वायरस का प्रकोप भी देखने को मिल रहा है. जिसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने केरल के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केरल के मुख्य सचिव वीपी जॉय को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में कोझीकोड में निपाह के प्रकोप के मद्देनजर किए जाने वाले उपायों की सिफारिश की गई है. इन उपायों में सर्विलांस, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, हॉस्पिटल इंफ्रास्ट्रक्चर आदि को लेकर कई सुझाव दिए गए हैं.






वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग निपाह वायरस की उत्पत्ति के संबंध में पता लगाने और इसके संपर्क में आए लोगों की पहचान करने को प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका है कि निपाह के कारण जान गंवाने वाले 12 साल के लड़के के संपर्क में कई लोग आए होंगे. जॉर्ज ने कहा कि लड़के के संपर्क में आए 20 लोगों में से सात लोगों के नमूने पुणे के राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए हैं.


लड़के की रविवार सुबह निपाह से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई थी. उन्होंने कहा, ‘संक्रमण के संपर्क में आए लोगों की तीव्रता से पहचान सबसे जरूरी है. हम जमीनी स्तर पर काम कर रहे अपने कर्मचारियों को इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दे रहे हैं. संक्रमण की उत्पत्ति का पता लगाना भी उतना ही आवश्यक है. हमने 188 लोगों की पहचान की थी. ऐसा हो सकता है कि इसके संपर्क में और लोग आए हों. हम सभी का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.’



यह भी पढ़ें:
केरल में अब निपाह वायरस का आतंक: 20 लोग अस्पताल में भर्ती, 168 को होम आइसोलेशन में रखा गया
Nipah Virus News: केरल में निपाह वायरस का असर शुरू, क्या दूसरे राज्यों को डरने की जरूरत है?