Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस में एक तरफ राष्ट्रीय अध्यक्ष पद (Congress President Election 2022) के लिए चुनाव होने हैं तो वहीं राजस्थान में सीएम पद (Rajasthan CM) के लिए राजनीतिक उठापटक जारी है. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के लिए पहले अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी की बात कही जा रही थी और राजस्थान में सीएम पद के लिए सचिन पायलट का नाम चर्चा में था, लेकिन रविवार को अचानक बदले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद अब गहलोत ने अध्यक्ष पद के लिए मनाही कर दी है और नामांकन करने से भी मना कर दिया है. अब वे राजस्थान के सीएम भी बने रहेंगे या नहीं, इसका फैसला भी जल्द हो जाएगा.


कांग्रेस ने अपने नेताओं को दी कड़ी चेतावनी


इस बीच, गुरुवार को सुबह सोनिया गांधी के साथ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस ने राजस्थान के अपने नेताओं को चेतावनी दी है कि वे अन्य नेताओं के खिलाफ और पार्टी के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करें. इस निर्देश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी अनुशासनत्मक कार्रवाई की जाएगी.


पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि -'यह बात संज्ञान में आई है कि कुछ नेता पार्टी के आंतरिक मामलों पर और दूसरे नेताओं के खिलाफ बयान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता अन्य नेताओं के खिलाफ और पार्टी के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करें. इस निर्देश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.'


एक-दो दिन में राजस्थान के मुख्यमंत्री का फैसला हो जाएगा


इससे पहले, वेणुगोपाल ने कहा कि-' पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले एक -दो दिन में राजस्थान के मुख्यमंत्री के बारे में फैसला करेंगी.' बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से गुरुवार को मुलाक़ात की थी और जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने की घटना के लिए उनसे माफी भी मांगी थी. उन्होंने यह भी कहा कि वह अब अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे.


इसके साथ ही सोनिया गांधी के आवास ‘10 जनपथ' पर उनसे मुलाकात के बाद गहलोत ने यह भी कहा कि उनके मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के बारे में फैसला सोनिया गांधी करेंगी.


ये भी पढ़ें:
Rajasthan Politics: 'उस रात अशोक गहलोत सो नहीं पाए थे', संकट पर सीएम के करीबी मंत्री महेश जोशी का दावा


Congress Crisis in Rajasthan: पायलट और गहलोत की ताकत को आंकने में चूके माकन, इन 5 गलतियों से बखेड़ा