Udaipur Murder Case: उदयपुर में 28 जून को हुई आतंकी घटना कन्हैयालाल साहू की हत्याकांड मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने 9वें आरोपी को गिरफ्तार किया है. यह आरोपी राजस्थान के उदयपुर संभाग के ही प्रतापगढ़ जिले का निवासी है जिससे मामले के वहां से भी तार जुड़ना सामने आया. यह आरोपी गाड़ी में गांव-गांव घूमकर बिस्किट, नमकीन, फलाहारी चॉकलेट आदि छोटी दुकानों पर करता है सप्लाई. 


एनआईए की इस कार्रवाई के बाद जैसे ही ग्रामीणों को मामले की भनक लगी तो क्षेत्र में सनसनी फैल गई. आरोपी मुख्य आरोपी गोस मोहम्मद से पिछले 9 साल से संपर्क में था. आरोपी प्रतापगढ़ के पारसोला निवासी मुस्लिम मोहम्मद रजा पिता शेर मोहम्मद को गिरफ्तार किया इससे पहले उसे नोटिस दिया गया था. नोटिस पर मुस्लिम मोहम्मद एनआईए के सामने पेश हुआ. इसके बाद टीम उसे हिरासत में लेकर जयपुर के लिए रवाना हुई थी.


कट्टरपंथी संगठनों से जुड़े होने का है शक


टीम अब पूछताछ कर कई संगठनों से मुस्लिम मोहम्मद के कनेक्शन की जांच कर रही है. एनआईए की प्रारंभिक जांच पड़ताल में मुस्लिम मोहम्मद के कट्टरपंथी संगठन टीएलपी से जुड़े होने की बात सामने आ रही है. कन्हैयालाल हत्याकांड से पहले भी मुस्लिम और गौस के बीच हुई बातचीत पर भी टीम अब कड़ियां जोड़ रही है. टीम यह पता कर रही है कि क्या गौस द्वारा बनाए इस प्लान की जानकारी मुस्लिम को थी या नहीं. यह भी सामने आया है कि मुस्लिम मोहम्मद कई कट्टरपंथी संगठनों से जुड़ा हुआ था. वह समुदाय विशेष द्वारा किए जाने वाले धार्मिक विरोध में बढ़-चढ़कर भाग लेता था. मुस्लिम मोहम्मद उदयपुर के पीएफआई, दावत ए इस्लामी समेत कई संगठनों के पदाधिकारियों से संपर्क में था. सोशल मीडिया के जरिए भी वह कई ग्रुप्स में कट्टरपंथी कमेंट किया करता था. गोस मोहम्मद की कॉल डिटेल सामने आने के बाद आरोपी की इस मामले की जांच की और गिरफ्तार किया.


ये था मामला


गौरतलब है कि 28 जून को उदयपुर में मालदास स्ट्रीट में कपड़े सिलने वाले कन्हैयालाल साहू की निर्मम हत्या कर दी गई थी. कन्हैया ने सोशल मीडिया में नूपुर शर्मा के समर्थन में रिपोस्ट किया था. इसी के चलते गौस मोहम्मद और रियाज अत्तारी नाम के दो युवकों ने दुकान में घुसकर कन्हैया के गले पर चाकू से हमला किया.आरोपियों ने हमले का लाइव वीडियो और इसकी जिम्मेदारी लेते हुए वीडियो भी वायरल किए थे. इस हत्याकांड में शामिल रहे मुख्य आरोपी मोहम्मद गौस, रियाज अत्तारी समेत 8 आरोपी गिरफ्तार हुए थे.


ये भी पढ़ें:


Bihar Politics: जंगल राज, पीएम चेहरा से लेकर ED-CBI की रेड तक... विपक्ष के आरोपों के बीच जानें क्या बोले CM नीतीश कुमार


Bihar Politics: नीतीश, तेजस्वी को मात देने में जुटी BJP, इस नई रणनीति पर कर रही है काम