Rajasthan New Cabinet Ministers List: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद दिल्ली के दौरे पर गए हैं, जहां वे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नाड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह राजस्थान के मंत्रिमंडल को लेकर केंद्रीय नेतृत्व से भी चर्चा करेंगे. 


विधानसभा की संख्या के मद्देनजर कुल 30 मंत्री ही राजस्थान में बनाए जा सकते हैं. ऐसे में 27 मंत्री और शपथ ले सकते हैं. माना जा रहा है कि कुछ मंत्री पद सरकार में रिक्त भी रखे जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में जो विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं उनके नाम इस तरह है. 


डॉ. किरोड़ी लाल मीणा
बाबा बालक नाथ
सिद्धि कुमारी
दीप्ति किरण माहेश्वरी
पुष्पेंद्र सिंह राणावत
कैलाश वर्मा
जोगेश्वर गर्ग
महंत प्रतापपुरी
अजय सिंह किलक
भैराराम सियोल
संजय शर्मा
श्रीचंद कृपलानी
झाबर सिंह खर्रा
प्रताप सिंह सिंघवी
हीरालाल नागर
फूलसिंह मीणा
शैलेश सिंह
जितेंद्र गोठवाल खंडार
शत्रुघ्न गौतम
जवाहर सिंह बेडम
मंजू बाघमार
सुमित गोदारा
ताराचंद जैन
हेमंत मीणा
हंसराज पटेल
जेठानंद व्यास


बनाए जा सकते हैं 11 से 15 केबिनेट मंत्री 
केंद्रीय नेतृत्व युवा और अनुभवी विधायकों के नेतृत्व को तरजीह देगा ऐसे में कुल 11 से 15 केबिनेट मंत्री बनाये जाने की संभावना है जबकि बाक़ी मंत्रियों के राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया जाएगा. इससे पहले 15 दिसंबर को सीएम भजनलाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दीया शर्मा और डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ली थी.


राज्यपाल कलराज मिश्र ने दिलाई थी शपथ
राज्यपाल कलराज मिश्र ने तीनों को उनके पदों की शपथ दिलाई थी. इस दौरान मंच पर पीएम मोदी भी मौजूद रहे. शपथ ग्रहण के बाद से ही नए मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरणों का ख्याल रखा जाएगा.


राजस्थान में बीजेपी को मिला था बहुमत
राजस्थान विधानसभा के लिए हाल ही में हुए चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया था. पार्टी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई थी. इसके अलावा बीएसपी 2 सीटें जीतने में कामयाब रहीं, जबकि 13 सीट अन्य खाते में गई थीं.


यह भी पढ़ें- Article 370 Verdict: 'आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला अल्लाह का निर्णय नहीं', बोली पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती