Rajasthan New CM Face After 25 Year: बीजेपी ने राजस्थान में भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुन लिया और इसके साथ ही प्रदेश में मुख्यमंत्री को लेकर जारी सस्पेंस भी खत्म हो गया. बीजेपी ने एक बार फिर सभी चौंकाते हुए राजस्थान में भजनलाल शर्मा को सीएम बनाने का ऐलान किया और 25 साल के अंतराल के बाद राज्य को एक नया सीएम दिया है.


राजस्थान में पिछले 25 साल से मुख्यमंत्री का पद या तो बीजेपी नेता वसुंधरा राजे के पास रहा या फिर कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत ने सूबे की कमान संभाली. 1998 के बाद से अब तक अशोक गहलोत 3 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे, जबकि 2 बार वसुंधरा राजे ने राज्य की सत्ता संभाली.


1998 में पहली बार सीएम बने अशोक गहलोत
कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत ने 1998 में पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसके बाद वह 2008 में एक बार से सीएम बने. गहलोत ने तीसरी बार 2018 में  मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.


वसुंधरा का 'राज'
जहां एक ओर अशोक गहलोत तीन बार प्रदेश के मुखिया बने तो वहीं, वसुंधरा राजे भी 2 बार सूबे की कमान संभाल चुकी हैं, जबकि तीसरी बार भी वह सीएम पद की रेस में आखिर तक बनी रहीं, हालांकि, इस बार बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को प्रदेश की जिम्मेदारी सौंप दी. वसुंधरा राजे पहली बार 2003 में सीएम बनी थीं. वहीं दूसरी बार वह 2008 में मुख्यमंत्री बनी थीं. उन्होंने दोनों बार अशोक गहलोत से सत्ता छीनी थी.


राजस्थान में दो पार्टियों के बीच सत्ता का हस्तांतरण
सूबे में कांग्रेस और बीजेपी ही दो राजनीतिक दल हैं, जिनकी बीच हर 5 साल में सत्ता हस्तांतरित होती है. 1993 बाद यहां पर कोई भी पार्टी दो बार सरकार नहीं बना सकी है. 1998, 2008 और 2018 में यहां कांग्रेस ने सरकार बनाई और अशोक गहलोत तीनों बार अशोक गहलोत सीएम बने. वहीं, 2003, 2013 और 2023 में बीजेपी ने जीत हासिल की.


यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में ओबीसी, छत्तीसगढ़ में आदिवासी और राजस्थान में ब्राह्मण...बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर साफ कर दिया एजेंडा