Rajasthan CM Face: राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सहित कई लोगों का नाम मुख्यमंत्री बनने की रेस में आ रहा है. इनमें से एक महंत बालकनाथ है. बालकनाथ से जब कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी संसद में मिले तो कहा कि आप राजस्थान के सीएम बन रहे हैं न.


सांसद बालकनाथ को विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने तिजारा सीट से उम्मीदवार बनाया था. वो 6600 से अधिक वोटों से इस चुनाव में जीते हैं. इस जीत के बाद बालकनाथ दिल्ली पहुंचे.


बालकनाथ का कैसा था रिएक्शन?


संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान जब परिसर में अधीर रंजन चौधरी से महंत बालकनाथ से मिले तो उन्होंने मजाकीय अंदाज में कहा, ''राजस्थान के नए सीएम बन रहे हैं ना.'' इस पर बालकनाथ सिर्फ मुस्कुराए और आगे बढ़ गए. दरअसल, तिजारा सीट से मंहत बालकनाथ ने बीजेपी की टिकट पर चुनाव जीता है.






जीत पर उन्होंने कहा, ''हम सेवा के लिये तैयार हैं. सनातन एक जीवन है.'' सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने कहा है कि जो भी सांसद राजस्थान में विधानसभा का चुनाव लड़े हैं, वो विधायक ही रहेंगे. उन्हें सांसदी से इस्तीफा देना होगा.


नियम के मुताबिक,विधानसभा चुनाव जीतने वाले सांसदों को अगले 14 दिनों में विधानसभा और संसद सदस्यता में से एक का चुनाव करना होगा. नहीं तो ये नेता अपनी संसद सदस्यता खो देंगे. राजस्थान में बीजेपी ने 7 सांसदों को टिकट दिया था, इनमें से चार ने जीत दर्ज की है.


राजस्थान की 199 सीटों में से बीजेपी 115 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाने जा रही है. यहां कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है उसे 69 सीटों से ही संतोष करना पड़ा.


Election Result 2023: 'यह कांग्रेस की हार है, न कि...', 3 राज्यों में बीजेपी की जीत पर बोलीं ममता बनर्जी