Railway News: अगले सात दिनों के दौरान रोज़ाना छह घंटे तक रेलवे का पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम बंद रहेगे. रेल मंत्रालय ने कहा है कि पैसेंजर सिस्टम को कोरोना के पहले के दौर की तरह बहाल करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. रिज़र्वेशन सिस्टम को पहले की तरह बनाने के लिए 14 और 15 नवंबर की रात से 20 और 21 नवंबर की रात साढ़े 11 बजे से लेकर सुबह साढ़े पांच बजे तक सिस्टम बंद रहेगा. 


रेलवे के अनुसार अगले सात दिनों तक छह घंटों के दौरान यात्री पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम, जिसमें टिकट रिज़र्वेशन, करंट बुकिंग, कैंसेलेशन, सेवाओं की जानकारी समेत कई सेवाएं बंद रहेंगी. मंत्रालय ने कहा है कि पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम के अलावा तमाम पूछताछ से जुड़ी सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगे.


20 महीने बाद सामान्य हुई भारतीय रेल


भारतीय रेल 20 महीने के बाद एक बार फिर सामान्य हो गई है. रेलवे ने ट्रेनों को लेकर कोविड-19 के समय में उठाए गए कदम को वापस ले लिया है. हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों से स्पेशल का दर्जा भी हटा दिया है. अब ट्रेनें कोविड-19 से पहले की तरह सामान्य होंगी. इसके अलावा किराया भी पहले की तरह होगा.


आपको बता दें कि कोविड प्रोटोकॉल में रेलवे ने ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाने की शुरुआत की थी. इसका मकसद ट्रेनों में भीड़ को कंट्रोल में रखना था. स्पेशल कैटेगरी ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा होता है. ट्रेनों में अब 0 भी नहीं लगेगा. वे पुराने नंबर से ही चलेंगी. इसके अलावा किराया भी पहले की तरह होगा.


ये भी पढ़ें:


Viral Photo: चोर ने मंदिर में भगवान के सामने की प्रार्थना, फिर ले उड़ा पैसों से भरी पेटी, घटना CCTV में कैद


UP Election 2022: शिवपाल यादव बोले- अखिलेश ने अपमान किया पर काम बहुत किया, गठबंधन को लेकर कही ये बात