Rahul Gandhi Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से अमेरिका में दी गई स्पीच से देश में जुबानी जंग शुरू हो गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सिलिकॉन वैली कैंपस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों और दलितों पर हमले हुए हैं. वहीं बीजेपी ने उनके बयानों को देश का अपमान बताया. बड़ी बातें-


1. 'इंडियन ओवरसीज कांग्रेस यूएसए' की ओर से आयोजित 'मोहब्बत की दुकान' कार्यक्रम में राहुल गांधी से पूछा गया कि मुस्लिमों पर अत्याचार हो रहा है, इसको लेकर क्या रणनीति है? इस पर उन्होंने कहा, ''ये मुस्लिम समुदाय महसूस कर रहा है क्योंकि उनकी तरफ सीधा हमला हो रहा है, लेकिन ये सभी अल्पसंख्यकों के साथ हो रहा है. मैं गारंटी से कहता हूं कि आपकी (मुस्लिम) तरह ही ईसाई, आदिवासी, सिख और दलित के साथ भी ऐसा हो रहा है. भारत में हर गरीब ऐसा ही महसूस कर रहा है क्योंकि संपत्ति कुछ लोगों के पास ही है. भारत में जो आज मुस्लिमों के साथ हो रहा है. ऐसा ही 1980 के दशक में दलितों के साथ होता था.'' 


2. राहुल गांधी ने कहा, ''भारत में लोगों का एक समूह है, जो इसे लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है कि वे सब कुछ जानते हैं." उन्होंने कहा, "असल में, ऐसे लोगों को यह लगता है कि वे भगवान से भी अधिक जानते हैं. वे भगवान के साथ बैठकर उनसे बातचीत कर सकते हैं, उन्हें इस बारे में विस्तार से बता सकते हैं कि क्या कुछ हो रहा है. बेशक, हमारे प्रधानमंत्री ऐसे ही एक व्यक्ति हैं. वे लोग पूरी तरह से इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वे सब कुछ जानते हैं. ये लोग इतिहासकारों को इतिहास, वैज्ञानिकों को विज्ञान और सेना को युद्ध लड़ने की तरकीब बता सकते हैं. यदि आप मोदीजी को भगवान के साथ बिठा दें, तो वह उन्हें विस्तार से समझा सकते हैं कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है और भगवान भी यह जान कर असमंजस में पड़ जाएंगे कि मैंने क्या सृजित किया है."
 
3. राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि भारत में सत्तारूढ़ बीजेपी देश की एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. उन्होंने कहा, ''बीजेपी लोगों को धमका रही है और सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है. ऐसा करके हर किसी को डराने की कोशिश की जा रही है." उन्होंने लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकजुटता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यदि विपक्ष ठीक से एकजुट हो जाए तो बीजेपी को हराया जा सकता है.


4. राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी ने पलटवार किया. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी हर विदेश यात्रा में भारत का अपमान करने की आदत बना चुके हैं, उनकी यह प्रायोजित यात्रा भी उसी ओर बढ़ रही है. यह उनकी (राहुल गांधी) की कुंठा ही है कि अपमान तो पीएम मोदी का करना चाहते हैं, लेकिन विदेशों में हिंदुस्तान को नीचा दिखा देते हैं. उन्होंने कहा कि उस दौरान तो कांग्रेस की सरकार थी. ऐसा लगता है कि वो (राहुल गांधी) ये बताना भूल गए हैं. 


5. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दावा किया कि कांग्रेस नेता का इतिहास का ज्ञान उनके परिवार से आगे नहीं बढ़ सका है. उन्होंने कहा, "यह हास्यास्पद है कि जो कुछ भी नहीं जानता है वह अचानक हर चीज का विशेषज्ञ बन जाता है. एक व्यक्ति जिसका इतिहास ज्ञान अपने परिवार से परे नहीं जाता, वह इतिहास के बारे में बात कर रहा है." जोशी ने कहा, "नहीं मिस्टर फर्जी गांधी! भारत का मूल इसकी संस्कृति है. भारतीयों को अपने इतिहास पर बहुत गर्व है और वे अपने भूगोल की बहुत अच्छी तरह से रक्षा कर सकते हैं. आपकी तरह नहीं, जो देश को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल करते हैं."


6. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि राहुल गांधी की समस्या है कि वो मंजूर नहीं कर पा रहे हैं कि पीएम मोदी ने उनकी सामंती जागीर को समाप्त कर दिया. वो (राहुल गांधी) मुस्लिमों को च्युइंगम की तरह इस्तेमाल करते हैं.


7. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि राहुल गांधी से मुस्लिम को लेकर सवाल किया गया लेकिन उनका (राहुल गांधी का) जवाब गैर वाजिब है क्योंकि आप इस पर दलितों की बात करने लगे. उनकी सरकार के दौरान ही कई मामले मुसलमानों के खिलाफ हुए. 


8. राहुल गांधी के भाषण के दौरान कुछ खालिस्तान समर्थकों ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के संबंध में उनके और गांधी परिवार के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए. इस पर राहुल गांधी ने रिएक्ट किया और कहा, "नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान". सुरक्षाकर्मियों ने भी तुरंत ही नारे लगाने वालों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. 


9. बीजेपी आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने इस घटना से जुड़ा वीडियो शेयर करते हुए आरोप लगाया कि राहुल गांधी को 1984 सिख दंगों को लेकर अमेरिका में घेरा गया. उन्होंने कहा, ''ऐसी नफरत की आग लगायी थी, जो अब तक नहीं बुझी.'' इसपर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने अमित मालवीय पर निशाना साधते हुए उन्हें देशद्रोही बता दिया. उन्होंने कहा, ''तुम राहुल गांधी की खिलाफत करने के लिए खालिस्तान का समर्थन करने वालों का साथ क्यों दे रहे हो? तुम्हारे अंदर भारत को तोड़ने की चाह क्यों हैं?''


10. श्रीनेत ने आगे कहा कि तुम (अमित मालवीय) पूरा वीडियो सुनते तो देखते कि कैसे उन खालिस्तान की चाह रखने वालों का जवाब 'भारत जोड़ो' के नारे लगाकर लोगों ने ही दे दिया. एक बार तुम भी तिरंगा हाथ में लेकर जोर से बोलो 'जोड़ो-जोड़ो, भारत जोड़ो'. 


ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी का निशाना, मुख्तार अब्बास नकवी बोले- 'मैं किसी अच्छे ओझा से...'न