Bharat Ratna Award Latest News: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब के दिग्गज नेता मास्टर तारा सिंह को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ प्रदान करने की मांग की है. सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार (10 फरवरी) को एक लेटर भेजा. इसमें उन्होंने लिखा, ‘‘हमारी आजादी के लिए और वर्तमान पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश समेत पश्चिमी पंजाब को भारत में बनाए रखने में तारा सिंह का योगदान अद्वितीय और निर्णायक रहा था.’’


उन्होंने कहा, ‘‘यह सम्मान काफी पहले ही उन्हें दिया जाना चाहिए था. अब समय आ गया है कि इस गलती को सुधारकर मास्टरजी को देश का सर्वोच्च सम्मान दिया जाए...’’ उन्होंने आगे बताया कि, कैसे मास्टर तारा सिंह ने देश के बंटवारे से पहले के दिनों में तत्कालीन संयुक्त पंजाब के पश्चिमी छोर से लेकर दिल्ली तक के क्षेत्रों को भारत का हिस्सा बनाए रखने के लिए अकेले लड़ाई लड़ी थी. इस क्षेत्र पर जिन्ना की लालची नजरें थी वह चाहते थे कि पूरा पंजाब पाकिस्तान में चला जाए.


बादल ने कहा, बंटवारे से बचाने में दिया अहम योगदान


सुखबीर सिंह बादल ने आगे कहा, तारा सिंह का हमारी स्वतंत्रता के लिए और वर्तमान पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सहित पश्चिमी पंजाब को भारत में बनाए रखने में अद्वितीय और निर्णायक योगदान है. इसलिए अगर कोई भारतीय है जो वास्तव में भारत रत्न कहलाने का हकदार है, तो वह मास्टर तारा सिंह हैं.


इस साल पांच लोगों को मिल चुका है भारत रत्न


बता दें कि इस बार केंद्र सरकार ने पांच लोगों को भारत रत्न पुरस्कार दिया है. ऐसा पहली बार है कि एक साथ इतने लोगों को यह पुरस्कार मिला हो. नरेंद्र मोदी सरकार ने सबसे पहले कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का ऐलान किया था. इसके कुछ दिन बाद लालकृष्ण आडवाणी को यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया. लालकृष्ण आडवाणी के बाद केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा और एम एस स्वामीनाथन को इस पुरस्कार के लिए चुना.


ये भी पढ़ें


वोटों की गिनती के बीच पाकिस्तान में फिर से होगा चुनाव! जानिए आखिर क्यों इलेक्शन कमीशन को लेना पड़ा ये फैसला