चंडीगढ़: पंजाब में स्थानीय निकायों के चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. पार्टी ने अब तक आठ में से 6 नगर निगमों में जीत हासिल की है और सातवें नगर निगम में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. वहीं एक नगर निगम चुनाव के नतीजे गुरुवार को आएंगे. 109 नगर परिषदों में 63 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. अकाली दल आठ और आम आदमी पार्टी दो सीटों पर जीती है.


राज्य के निकाय चुनाव में जीत से कांग्रेस उत्साहित है. पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''पंजाब में पंजा...'' उन्होंने कहा, ''पंजाब के खेतों में उगी आक्रोश की फसल ने मोदी और बीजेपी द्वारा निर्ममता, निर्दयता, कटुवाक्यों और भ्रम की गगनचुम्बी चोटी पर बैठे होने के मतिभ्रम को करारा जवाब दिया है..पंजाब का श्राप...भाजपा ड्राप..!''


पंजाब कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के लोगों ने बीजेपी, अकाली दल और आम आदमी पार्टी के मुंह पर करारा तमाचा लगाया है जो अन्नदाता के सम्मान से खेल रहे थे.


कांग्रेस ने पिछले करीब 50 साल में पहली बार बठिंडा में जीत दर्ज की है. पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने ट्वीट कर कहा कि बठिंडा में कांग्रेस का 53 साल में पहला मेयर होगा.






कितने उम्मीदवार?
अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, मोहाली, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा के आठ नगर निगमों के 2302 वार्ड और 109 नगर परिषदों के लिए कुल 9222 उम्मीदवार मैदान में हैं.


राज्य चुनाव आयोग ने मोहाली नगर निगम में दो मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश दिया था इसलिए इस निगम के लिए मतगणना बृहस्पतिवार को होगी. उम्मीदवारों में 2,832 निर्दलीय, 2307 सत्तारूढ़ कांग्रेस के जबकि 1569 शिरोमणि अकाली दल के हैं. बीजेपी ने 1003, आप ने 1606 और बीजेपी ने 160 उम्मीदवार उतारे हैं.


बता दें कि पंजाब में ऐसे समय में निकाय चुनाव हुए हैं जब करीब पिछले छह महीने से तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. किसान तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.