Congress Suspends Preneet Kaur: कांग्रेस ने पटियाला की सांसद परिणीत कौर को शुक्रवार (3 फरवरी) को पार्टी से निलंबित कर दिया है. पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) की पत्नी परिणीत कौर (Preneet Kaur) पर बीजेपी (BJP) की मदद करने का आरोप लगाया गया है. कांग्रेस की अनुशासन समिति ने कौर को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिनों में जवाब देने को कहा कि उन्हें पार्टी से क्यों नहीं निकाला जाए. 


कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग की ओर से शिकायत मिली थी कि पटियाला की सांसद परिणीत कौर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं और बीजेपी की मदद कर रही हैं. पंजाब कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं का भी यही कहना है. 


अनुशासनात्मक समिति ने लिया एक्शन


शिकायत को आवश्यक कार्रवाई के लिए कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति को भेजा गया था. कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति ने शिकायत पर गौर करते हुए फैसला लिया कि सांसद परिणीत कौर को पार्टी से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. साथ ही उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. जिसमें उन्हें तीन दिनों में जवाब देने को कहा कि उन्हें पार्टी से क्यों नहीं निकाला जाए. 


कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बनाई थी अपनी पार्टी


परिणीत कौर पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं. पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साल 2021 में कांग्रेस छोड़ दी थी. इसके बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) नाम से अपनी पार्टी बनाई थी. उन्होंने 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के साथ गठबंधन किया था.


बीजेपी में हुए शामिल


पार्टी चुनाव में कोई भी सीट जीतने में विफल रही थी. बीते साल सितंबर के महीने में अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) अपनी पार्टी का भारतीय जनता पार्टी (BJP) में विलय करते हुए बीजेपी में शामिल हो गए थे. हालांकि उनकी पत्नी सांसद परिणीत कौर (Preneet Kaur) ने कांग्रेस (Congress) नहीं छोड़ी थी. 


ये भी पढ़ें- 


अडानी को लेकर संसद में जारी रहा संग्राम, विपक्ष बोला- मामले की हो जांच, सरकार ने भी दिया बयान