Punjab New CM Announced Live: चरणजीत सिंह चन्नी आज सुबह 11 बजे लेंगे CM पद की शपथ, अमरिंदर सिंह को भी भेजा गया न्योता

Punjab Congress Crisis: पंजाब के नए मुख्यमंत्री का एलान कर दिया गया है. चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के सीएम होंगे. वे चमकौर सीट से कांग्रेस के विधायक हैं और विधानसभा में नेता विपक्ष रह चुके हैं.

एबीपी न्यूज Last Updated: 20 Sep 2021 12:01 AM
आज शपथ लेंगे चरणजीत सिंह चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी आज सोमवार की सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सिर्फ वे ही आज शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के बाद वे कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से बातचीत के बाद कैबिनेट का फैसला करेंगे. पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पार्टी के विधायक चाहते हैं कि राज्य में दो डिप्टी सीएम हों

चरणजीत सिंह चन्नी के घर पर समर्थकों का जश्न

कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी का नाम पंजाब के नए मुख्यमंत्री के लिए मनोनीत होने के बाद उनके निवास स्थान खरड़ सास नगर के बाहर उनके समर्थकों ने जश्न मनाया.





सिद्धू ने चरणजीत सिंह चन्नी को दी बधाई

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के पहले मनोनीत दलित मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नाम की घोषणा को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा है कि यह इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा. बधाई चरणजीत सिंह चन्नी भाई.





नए मुख्यमंत्री का नाम कल ही तय हो गया था- हरीश रावत

पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने कहा, “नए मुख्यमंत्री का नाम कल ही तय हो गया था. पार्टी चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर पहले से एकजुट थी. हमारा प्रयास है कि मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण में कैप्टन अमरिंदर सिंह भी आए, यह तय उन्हें करना है कि वे आ रहे है कि नहीं. हमने उनसे(कैप्टन अमरिंदर सिंह) अभी बात करने की कोशिश की थी. हम कल सुबह भी उनसे बातचीत करेंगे. हमारे विधायक चाहते हैं कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री हो. कुछ नामों पर चर्चा हुई है. हम दो उपमुख्यमंत्रियों के नाम जल्द बताएंगे.”

कैप्टन अमरिंदर सिंह को शपथ ग्रहण समारोह का न्योता

पंजाब के प्रभारी हरीश रावत ने कहा है कि राज्य के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को कल होने वाले शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया गया है. हालांकि उन्होंने कहा कि वो समारोह में आएंगे या नहीं, इसका फैसला उन्हें ही करना है.

राहुल गांधी ने चरणजीत सिंह चन्नी को दी बधाई

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, “श्री चरणजीत सिंह चन्नी जी को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई. हमें पंजाब के लोगों से किए गए वादों को पूरा करना जारी रखना चाहिए. उनका विश्वास सर्वोपरि है.”





अमरिंदर सिंह ने चरणजीत सिंह चन्नी को शुभकामनाएं दीं

कैप्टन अमरिंदर सिंह (जिन्होंने कल पंजाब के CM पद से इस्तीफा दिया था) ने नामित सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को शुभकामनाएं दीं है, उन्होंने ट्वीट में कहा है कि "उम्मीद है कि वे सीमावर्ती राज्य पंजाब को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से लोगों की रक्षा करने में सक्षम हैं."





चरणजीत सिंह चन्नी के चुने जाने के बाद क्या बोले सुखजिंदर सिंह रंधावा

कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणा के बाद कहा, “यह आलाकमान का फैसला है...मैं इसका स्वागत करता हूं. चन्नी मेरे छोटे भाई की तरह हैं.”

राज्यपाल से साढ़े छह बजे मिलेंगे चरणजीत सिंह चन्नी

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चरणजीत सिंह चन्नी पहली बार मीडिया के सामने आए. मीडिया की तरफ से उनसे सवाल पूछे गए, इस पर उन्होंने कहा कि गवर्नर हाउस से बाहर आने के बाद वे बात करेंगे. शाम साढ़े छह बजे वे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

चमकौर विधानसभा सीट से विधायक हैं चरणजीत सिंह चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी अमरिंदर सिंह की सरकार में तकनीकी शिक्षा और पर्यटन मंत्री थे. चमकौर विधानसभा सीट से विधायक हैं. वे पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके हैं.

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए सीएम होंगे

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए सीएम होंगे. हरीश रावत ने इस बात का एलान किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. चन्नी दलित समुदाय से आते हैं. कैप्टन सरकार में वे मंत्री थे.

थोड़ी देर में होगा सीएम का एलान- केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पंजाब के सीएम को लेकर फैसला हो चुका है. थोड़ी देर में इसका एलान चंडीगढ़ में किया जाएगा.

राज्यपाल से साढ़े छह बजे मिलेंगे सुखजिंदर सिंह रंधावा

कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा राज्यपाल से मिलने शाम साढ़े छह बजे राजभवन जाएंगे. उनके साथ हरीश रावत सहित कांग्रेस के पाच नेता होंगे. राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शाम साढ़े छह बजे मिलने का समय दिया है.

दो-तीन घंटे का और इंतजार करना होगा- सुखजिंदर सिंह रंधावा

सुखजिंदर सिंह रंधावा जिनका नाम पंजाब सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहा है, उन्होंने कहा कि अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. अभी दो-तीन घंटे का और इंतजार करना होगा. एलान आज ही होगा.





डिप्टी सीएम पद से जुड़े सवाल पर अरुणा चौधरी क्या बोलीं?

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं. अरुणा चौधरी से जब पूछा गया कि क्या इस पद के लिए आपके नाम का प्रस्ताव है, इस पर उन्होंने कहा कहा, “कई नामों की चर्चा है...नो कमेंट्स.”

पंजाब में होंगे दो डिप्टी सीएम- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब में दो डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. इसमें एक दलित समुदाय से आने वाले विधायक को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है.





आज हो जाएगा फैसला- परगट सिंह

कांग्रेस नेता परगट सिंह ने कहा, “इसका (पंजाब का अगला मुख्यमंत्री) आज फैसला होगा... मैं (कांग्रेस का) आलाकमान नहीं हूं. मैं कुछ भी कैसे तय कर सकता हूं? अंततः, यह आलाकमान का विशेषाधिकार है.”

आलाकमान के फैसले का इंतजार- सुखजिंदर सिंह रंधावा

सुखजिंदर सिंह रंधावा ने घर पर समर्थकों की भारी भीड़ है. उन्होंने कहा कि आलाकमान के फैसला का इंतजार है. विधायक मुझसे मिलने आए हैं. जब तक फैसला नहीं हो जाता कुछ भी कहना ठीक नहीं है.

लाइव टीवी

लाइव टीवी देखें


सुखजिंदर सिंह रंधावा ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा

सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब के सीएम हो सकते हैं. उन्होंने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है. रंधावा के घर पर हलचल तेज हो गई है.

सुखजिंदर रंधावा सीएम बनेंगे- प्रीतम कोटभाई

कांग्रेस विधायक प्रीतम कोटभाई ने कहा कि सभी विधायकों ने कांग्रेस आलाकमान के सामने सुखजिंदर रंधावा को सीएम के लिए नामित किया है. वह सीएम बनेंगे.





पद की कभी लालसा नहीं रही- सुखजिंदर सिंह रंधावा

पंजाब में अमरिंदर सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सुखजिंदर सिंह रंधावा ने रविवार को कहा कि उनकी कभी किसी पद की लालसा नहीं रही है. उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब उनका नाम भी कांग्रेस विधायक दल के नेता के संभावित दावेदारों में लिया जा रहा है. यह पूछे जाने पर कि अगले मुख्यमंत्री के लिए उनके नाम को लेकर भी चर्चा चल रही, रंधावा ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार ने कभी किसी पद की लालसा नहीं है.

परगट सिंह का बयान

नवजोत सिंह सिद्धू मैरियट होटल से निकल गए हैं. मैरियट होटल जहां हरीश रावत और अजय माकन रुके हुए हैं. परगट सिंह ने कहा कि विचार चल रहा है, जल्द सीएम का एलान होगा. कई कम्बीनेशन पर विचार चल रहा है. जट सिख/हिन्दू के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी सेक्युलर पार्टी है.

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने सोनिया, राहुल गांधी से पूछे सवाल

कैप्टन द्वारा सिद्धू पर लगाए आरोपों पर बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा, 'पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को देशद्रोही बताया है. यह बहुत ही गंभीर आरोप है. बीजेपी कांग्रेस से सिर्फ एक ही सवाल पूछ रही है कि सोनिया, राहुल और प्रियंका इस पर चुप क्यों हैं? हम कांग्रेस से इस मुद्दे पर बोलने और अपना पक्ष रखने की मांग करते हैं. क्या कांग्रेस इन आरोपों पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करेगी.'

सिद्धू के सलाहकार ने कहा- मेरे हाथ में होता तो कैप्टन को कांग्रेस से निकाल देता

नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार और पूर्व DGP मोहम्मद मुस्तफा ने कहा, 'मेरे हाथ में होता तो कैप्टन को कांग्रेस से निकाल देता. अगर नवजोत सिद्धू की देशभक्ति को लेकर अब अगर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ और कहा तो वे कैप्टन अमरिंदर की सारी किताब खोल देंगे.' मुस्तफा की पत्नी रजिया सुल्ताना कैप्टन की कैबिनेट में मंत्री हैं.

कैप्टन के बीजेपी में शामिल होने के कयास पर बोले नेता

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आरपी सिंह ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर कहा, "पहले कैप्टन साहब यह तो तय करे कि परिवार (गांधी परिवार) से उनका मोहभंग हुआ है या नहीं और वो आगे क्या करना चाहते हैं. इसके साथ ही उन्होने यह भी जोड़ा कि राजनीति में सभी के लिए सारे रास्ते खुले रहते हैं और अगर कैप्टन बीजेपी में शामिल होने की इच्छा जताते हैं तो समय आने पर भाजपा तय करेगी. अभी इस पर कुछ कहना जल्दबाजी है."

सलमान खुर्शीद भी मानते हैं कि कांग्रेस में अंदरूनी और आपसी कलह है

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद भी मानते हैं कि कांग्रेस में अंदरूनी और आपसी कलह है. वाराणसी में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने उमर अब्दुल्ला के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि 'उन्होंने सही कहा है कि कांग्रेस में आपसी कलह है, अकाली दल कुछ कहे वह छोटे मुंह बड़ी बात होगी अकाली दल के पास आज कुछ नहीं है.'

सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ज्यादा लोकप्रिय अमरिंदर सिंह- प्रह्लाद जोशी

पंजाब के सियासी घमासान पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'कैप्टन अमरिंदर सिंह एक लोकप्रिय नेता हैं. उन्हें हटा दिया गया क्योंकि वह सोनिया गांधी और राहुल गांधी की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं. खुद इतने गहरे संकट में फंसे लोग हमसे सवाल कर रहे हैं. उन पर प्रतिक्रिया देना उचित नहीं.'

कोई सिख चेहरा पंजाब का मुख्यमंत्री होना चाहिए- अंबिका सोनी

कांग्रेस नेता अंबिका सोनी एक बार राहुल गांधी के घर पहुंची हैं. उन्होंने पंजाब का मुख्यमंत्री बनने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा, 'मैं मुख्यमंत्री नहीं बन रही हूं. मैं चंडीगढ़ नहीं जा रही हूं. मेरा मानना है कि पंजाब का मुख्यमंत्री एक सिख चेहरा ही होना चाहिए. मुझसे पूछा गया था मैंने इनकार कर दिया है.' अंबिका सोनी के इस बयान से सवाल उठता है कि क्या सुनील जाखड़ रेस से बाहर जा रहे हैं?

चुनाव से पहले नवजोत सिंह सिद्धू को CM बनाना चाहती है कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी पंजाब में आम आदमी पार्टी का मुकाबला करने के लिए चुनाव से पहले एक गैर सिख चेहरा पेश करना चाहती है, जो राज्य में मजबूत हो रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी एक सिख नवजोत सिंह सिद्धू को राज्य कांग्रेस प्रमुख और चुनाव में एक गैर सिख सीएम उम्मीदवार के रूप में चाहती है.

सुनील जाखड़ नहीं, सिख चेहरे पर पार्टी कर रही है विचार

सूत्रों से जानकारी मिली है कि कांग्रेस आलाकमान एक सिख को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाने पर विचार चल रहा है. पार्टी प्रताप सिंह बाजवा, सुखविंदर सिंह रंधावा और रवनीत सिंह बिट्टू समेत अन्य नामों पर विचार कर रही है. इससे पहले पार्टी ने सुनील जाखड़ को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया था, लेकिन अब पार्टी नेतृत्व उनके नाम विचार नहीं कर रही है.

पंजाब के नए मुख्यमंत्री पर अगले 2-3 घंटे में लिया जाएगा फैसला

चंडीगढ़ में पंजाब के नए मुख्यमंत्री की घोषणा पर कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा, अगले 2-3 घंटे में फैसला ले लिया जाएगा. आपको बता दें, ये फैसला कांग्रेस आलाकमान की ओर से लिया जाएगा. इसके बाद पंजाब में विधायक दल की बैठक होगी.

कांग्रेस में जो विधायकों के बीच लोकप्रिय रहता है वही मुख्यमंत्री बनता है- वरिष्ठ नेता संदीप दीक्षित

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संदीप दीक्षित ने एबीपी न्यूज से कहा है कि कांग्रेस में जो विधायकों के बीच लोकप्रिय रहता है वही मुख्यमंत्री बनता है, ये उनकी पार्टी की पुरानी परंपरा रही है. किन नामों पर विचार हो रहा है, ये आइडिया नही हैं. पार्टी की परंपरा है कि विधायकों से सलाह ली जाती है.

मुझे उम्मीद है कि कैप्टन साहब पार्टी के खिलाफ कदम नहीं उठाएंगे- अशोक गहलोत

पंजाब के सियासी घमासान पर राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह जी ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जिससे कांग्रेस पार्टी को नुकसान हो. कैप्टन साहब पार्टी के सम्मानित नेता हैं और मुझे उम्मीद है कि वो आगे भी पार्टी का हित आगे रखकर ही कार्य करते रहेंगे.'

पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक स्थगित

अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब में नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन जारी है. लेकिन पंजाब में विधायक दल की अभी कोई बैठक तय नहीं है. नए मुख्यमंत्री का नाम अभी आलाकमान की ओर से फाइनल नहीं हुआ है. नाम तय होने के बाद ही पंजाब में कांग्रेस दल के विधायकों की बैठक होगी.

दो बड़े सिख चहेरों पर विचार जारी

सूत्रों से खबर मिल रही है कि अब कांग्रेस आलाकमान दो बड़े सिख चहेरों पर विचार कर रहा है. ये दोनों सिख चहरे पंजाब के हैं. अगले दो से तीन घंटों में नए मुख्यमंत्री का नाम तय हो सकता है.

अंबिका सोनी ने CM पद का ऑफर ठुकराया

कांग्रेस आलाकमान पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाने पर विचार कर रहा था. लेकिन सूत्रों से खबर मिली है कि अंबिका सोनी ने इस ऑफर से इनकार कर दिया है. यानी कि मुख्यमंत्री बनने का ऑफर अंबिका सोनी ठुकरा दिया. 

बैकग्राउंड

Punjab Congress Crisis:  पंजाब की सियासत में पिछले कुछ महीनों से घमासान जारी है. शनिवार को अचानक कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया. अब कांग्रेस आलाकमान नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन कर रहा है. 
 
अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार देर रात एक बैठक की, जिसमें पार्टी नेता अंबिका सोनी, महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे. बैठक आधी रात के बाद खत्म हुई. नए मुख्यमंत्री और अमरिंदर सिंह को शांत करने की रणनीति पर भी चर्चा हुई. अंबिका सोनी पंजाब से हैं और वरिष्ठ नेता रह चुकी हैं.


पंजाब पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. सूत्रों ने कहा कि पार्टी आप का मुकाबला करने के लिए चुनाव से पहले एक गैर सिख चेहरा पेश करना चाहती है, जो राज्य में जमीन हासिल कर रही है. पार्टी एक सिख नवजोत सिंह सिद्धू को राज्य कांग्रेस प्रमुख और चुनाव में एक गैर सिख सीएम उम्मीदवार के रूप में चाहती है. अन्य नामों में प्रताप सिंह बाजवा और लुधियाना के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू शामिल हैं.


हालांकि अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिद्धू को राष्ट्र-विरोधी, खतरनाक, अस्थिर, अक्षम और राज्य व देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए शनिवार को कहा कि वह पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष को मुख्यमंत्री बनाने के किसी भी कदम के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. यह स्पष्ट करते हुए कि उनका राजनीति छोड़ने का कोई इरादा नहीं है, अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिद्धू का समर्थन करने का कोई सवाल ही नहीं है, जो स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के साथ मिले हुए थे. वह पंजाब और देश के लिए खतरे के साथ-साथ एक आपदा भी हैं.


ये भी पढ़ें-
जानें कैसे सोनिया गांधी ने कैप्टन को हटाने पर लगाई मुहर, यूं कहा- 'आई एम सॉरी अमरिंदर'


पंजाब की सियासी हलचल राजस्थान तक, CM अशोक गहलोत के OSD लोकेश शर्मा ने दिया इस्तीफा

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.