नई दिल्ली: पंजाब में कांग्रेस की सरकार इन दिनों परेशानियों से गुजर रही है. एक तरफ जहां पार्टी के अंदर कलह की स्थिति हैं वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार के खिलाफ विपक्षी पार्टियां आंदोलन कर रही हैं. इन सब के बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से कल दिल्ली में मुलाकात करने वाले हैं.


बीत कुछ दिनों में पंजाब कांग्रेस के कई नेता दिल्ली पहुंचे. इसमें खासतौर पर नवजोत सिंह सिद्धू चर्चा में रहे. नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम अमरिंदर सिंह के बीच बयानबाजी देखने को मिली. पार्टी के कुछ और नेता असंतुष्ट बताए जा रहे हैं. कई नेताओं से बीते दिनों में राहुल गांधी ने भी मुलाकात की. सिद्धू ने भी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी. पंजाब में सीएम अमरिंदर सिद्धू के निशाने पर हैं. वे कई मुद्दों पर सीएम की आलोचना भी कर चुके हैं.


इससे पहले खबर आई कि कांग्रेस की पंजाब इकाई में चल रही कलह को दूर करने के मकसद से पार्टी आलाकमान जल्द ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के लिए सम्मानजनक स्थिति वाला फार्मूला निकाल सकता है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी थी.


30 जून को सिद्धू ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के साथ लंबी बैठक की थी. माना गया कि इन बैठकों में कांग्रेस आलाकमान की ओर से सिद्धू को पार्टी या संगठन में सम्मानजनक स्थान की पेशकश के साथ मनाने का प्रयास किया गया.


सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के खिलाफ सिद्धू के सख्त रुख को देखते हुए कांग्रेस आलाकमान दोनों नेताओं के लिहाज से संतोषजनक समाधान निकालने का प्रयास कर रहा है और इसका फार्मूला जल्द सामने आ सकता है.


हाल के दिनों में सिद्धू लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वह मुख्यमंत्री के साथ काम नहीं कर सकते. हाल के कुछ हफ्तों से सिद्धू और पंजाब कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. सिद्धू का कहना है कि गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए कारगर कदम भी नहीं उठाए गए.


पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सीएम ममता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, टैक्स घटाने की मांग की