अब आप अपने घर पर रहकर ही कोरोना की जांच कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी सेंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी. कोवीसेल्फ (CoviSelf) भारत की पहली ऐसी खुद इस्तेमाल करने वाली रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है जिसके जरिए 2 मिनट में टेस्ट हो पाएगा और 15 मिनट में इसके नतीजे आ जाएंगे. ये दावा किट बनाने वाली पुणे की कंपनी ने किया है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बुधार को इस टेस्ट किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) मंजूरी दी है.


समाचार एजेंसी एएनआई ने किट बनाने वाली फर्म माईलैब डिस्कवरी सोल्यूशन के डायरेक्टर सुजीत जैन ने कहा- “इस किट से 2 मिनट जांच करने में लगेगा और 15 मिनट में इसके नतीजे आ जाएंगे. ये किट अगले हफ्ते के आखिर में देशभर के 7 साल दवा दुकानों और ऑनलाइन दवा साझीदारों के यहां पर उपलब्ध रहेगी. हमारा लक्ष्य देश के 90 फीसदी तक पहुंचना है.”


उन्होंने आगे कहा- “इस किट से खुद टेस्ट कर सकते हैं. अगर इससे आप कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो आईसीएमआर के मुताबिक आपको RT-PCR टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है. कोई भी वयस्क इस किट को मैनुअल पढ़कर इस्तेमाल कर सकता है.”


आईसीएमआर ने कहा कि कोवीसेल्फ टेस्ट रिजल्ट को मोबाइल ऐप के जरिए अपलोड किया जाएगा, जिसे गूगल के प्ले स्टर या फिर ऐपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. फोन की तरफ से जो डेटा भेजा जाएगा उसे आईसीएमआर के कोविड-19 टेस्टिंग पोर्टल में स्टोर कर लिया जाएगा. जाहिर है इस किट के आने के बाद उन लोगों को जरूर राहत मिलेगी जिन्हें कोरोना का टेस्ट कराने के लिए बाहर जाना पड़ता है.


मोबाइल ऐप में टेस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को अच्छे तरीके से समझाया गया है और इस ऐप के ज़रिए ही रोगी को पॉज़िटिव या निगेटिव नतीजों की जानकारी दी जाएगी. सभी यूज़र्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो उसी मोबाइल से लेनी होगी, जिस पर की ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है. ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जोकि आइसीएमआर कोविड-19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा. 


ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल के बाद दिल्ली में कोरोना के सबसे कम नए केस, पिछले 24 घंटे में 3231 मामलों की पुष्टि