Puducherry Chief Minister N Rangaswamy: पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने रविवार (30 अप्रैल) को विदेश मंत्री एस. जयशंकर से हिंसाग्रस्त सूडान से केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को निकालकर लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया.


जयशंकर को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं संकटग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों को निकाल कर लाने के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से उठाए गए कदमों की सराहना करता हूं. सूडान में फंसे हुए पुडुचेरी के लोगों को निकालकर लाने पर मैं आभारी रहूंगा.’’


ऑपरेशन कावेरी की घोषणा


विदेश मंत्री ने अफ्रीकी देश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सोमवार को 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू करने की घोषणा की. हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के मिशन के तहत रविवार को 229 लोगों के एक और समूह को स्वदेश लाया गया.


बता दें कि सूडान में गृहयुद्ध के बाद भारत सरकार 'ऑपरेशन कावेरी' चला रही है. जिसके तहत अफ्रीकी देश में फंसे हिंदुस्तानियों को सुरक्षित लाया जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय वायुसेना अब तक 2300 से ज्यादा लोगों को वापस ला चुकी है. 


2300 लोग भारत पहुंचे


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके जानकारी दी कि "एक C-130J भारतीय वायु सेना का विमान 40 यात्रियों के साथ नई दिल्ली में उतरा है. अब तक लगभग 2300 लोग भारत पहुंच चुके हैं." जेद्दाह से बेंगलुरु के लिए उड़ी 7वीं उड़ान में रविवार को 229 यात्री सवार थे. रविवार को विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने ट्वीट किया, ऑपरेशन कावेरी नागरिकों को घर वापस ला रहा है. बेंगलुरु के लिए नियत, 229 यात्रियों को लेकर सातवीं उड़ान जेद्दा से रवाना हुई."






ऑपरेशन कावेरी के तहत शनिवार (29 अप्रैल) की शाम को सूडान से 365 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे. जबकि 231 भारतीय यात्रियों को लेकर एक विमान शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी पहुंचा था. वहीं, सूडान में युद्धविराम का आह्वान किया गया है, लेकिन भारत सहित कई देश अपने नागरिकों को एक संघर्षग्रस्त देश से निकालने का प्रयास कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Brij Bhushan Singh Interview: ‘प्रधानमंत्री कहें तो तुरंत इस्तीफा दे दूंगा’, पहलवानों के आरोपों पर ABP News से बोले बृजभूषण सिंह