देशभर के कई राज्यों में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मी और हीटवेव को देखते हुए पुडुचेरी में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के मुताबिक, पुडुचेरी में 29 अप्रैल से 5 जून तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. 6 जून से सभी स्कूल दोबारा खुलेंगे.


पुडुचेरी के शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि राज्य में प्रचंड गर्मी और हीट वेव के अलर्ट को देखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 29 अप्रैल से छुट्टी का ऐलान किया जाता है. 6 जून से स्कूल दोबारा खुलेंगे. 


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विभाग ने पुडुचेरी में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 29 अप्रैल से 2 मई तक न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान जताया है. 


इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD ने पुडुचेरी के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और कर्नाटक में अगले 5 दिन तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा झारखंड और यूपी के कुछ हिस्सों में भी आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है. हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत में 26 से 28 अप्रैल तक तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, हिमाचल, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हरियाणा में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


IMD ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है.इसके अलावा ओडिशा, बिहार, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


इसके अलावा मौसम विभाग ने 27 और 28 अप्रैल को नॉर्थ ईस्ट इंडिया में भारी बारिश, आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है.